Create
Notifications

लहसुन के फायदे: Lahsun ke fayde

फोटो- patrika
फोटो- patrika
Naina Chauhan
ANALYST
Modified 16 Apr 2021
फ़ीचर

लहसुन को एलियम वर्ग का पौधा माना जाता है। लहसुन की हर गांठ में 10 से 20 कलियां होती हैं। लहसुन को तेज गंध और बेमिसाल टेस्ट की वजह से दुनिया भर में कुकिंग में इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि प्राचीन इतिहास में लहसुन सिर्फ दवाइयां बनाने के काम में ही आता था । हृदय को मजबूत रखने के लिए डॉक्टरों के द्वारा भी लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा लहसुन में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किस से मिलता है: vitamin e kis se milta Hai

कैंसर में लहसुन का नियमित सेवन जारी रखने से सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढती है तथा कैंसर की कोशिकाओं की बढत कम हो जाती है। जिन लोगों को कील और मुहासे की समस्या रहती है उन्हें चेहरे पर नियमित लहसुन लगाना चाहिए। लहसुन रक्त को शुद्ध करता है तथा रक्त से विषेले तत्व को दूर करता है।

ये भी पढ़ें: विटामिन सी किस से मिलता है: vitamin c kis se milta hai

लहसुन से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन बी1 भी मिलता है। लहसुन से थोड़ी मात्रा में कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। यानी, कुल मिलाकर जितने भी पोषक तत्व हमारे शरीर को चाहिए वह सभी लहसुन में मौजूद होते हैं। लहसुन में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने का गुण पाया जाता है।

ये भी पढ़ें: पेट कम करने के योगा : Pet kam karne ka yoga

हसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर को फ्लू के कारण होने वाली इन बीमारियों से बचाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आप लहसुन हो हल्का भून कर भी खा सकते हैं। फिटनेस को लेकर हर कोई जागरूक रहता है। आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो हर रोज सुबह खाली पेट एक या दो कच्चा लहसुन चबाएं और उसके बाद एक छोटा गिलास पानी पी लें। आपको कुछ दिन में फर्क साफ दिखने लगेगा। इससे आप दिन एक्टिव फील करेंगे

Published 14 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now