Create

लाल मिर्च खाने के नुकसान : Lal Mirch Khane Ke Nuksan  

लाल मिर्च खाने के नुकसान (फोटो - myupchar)
लाल मिर्च खाने के नुकसान (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें स्‍पाइसी फूड खाना बहुत पसंद होता है। यह खाने में काफी स्‍वादिष्‍ट भी लगता है। पर क्‍या आप जानते हैं कि तीखा (Red Chili hazards) मसालेदार खाना हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितना ज्‍यादा हानिकारक होता है। वहीं लाल मिर्च का जरूरत से ज्‍यादा सेवन (Red Chili hazards) शरीर में कई तरह की समस्‍याएं उत्‍पन्‍न कर सकता है। आइए जानते हैैं लाल मिर्च से होने वाले सेहत को नुकसान।

लाल मिर्च खाने के नुकसान : Lal Mirch Khane Ke Nuksan In Hindi

जलन - अगर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा लाल मिर्च का सेवन करता है, तो इसकी वजह से लगातार पेट और सीने में जलन महसूस हो सकती हैं। मसाला खाने की भी हर व्‍यक्ति की अलग-अलग क्षमता होती है। कुछ लोग ज्‍यादा तीखा खा लेते हैं, जबकि कुछ जरा भी तीखा नहीं खा पाते। पर तीखा यानी तेज लाल मिर्च का खाना पेट में एसिडिटी उत्‍पन्‍न करता है।

डायरिया - ज्‍यादा लाल मिर्च खाने से हाजमा बिगड़ना बहुत ही सामान्‍य बात होती है। तीखा खाना भोजन के पोषक तत्‍वों को प्रभावित करता है। इससे हाजमा भी बिगड़ जाता है। लाल मिर्च खाने से डायरिया जैसी घातक बीमारी हो सकती हैं साथ ही मितली भी हो सकती है।

मुंह के छाले - लाल मिर्च खाने में बहुत तीखी होती है। जिसके कारण यह मुंह का स्वाद भी बिगड़ सकती है। इसके बाद संतुलित स्‍वाद का खाना पसंद नहीं आता। पर इससे मुंह में जलन और मुंह के छालों की समस्‍या हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...