लौकी आंवला जूस के फायदे

लौकी आंवला जूस के फायदे (sportskeeda Hindi)
लौकी आंवला जूस के फायदे (sportskeeda Hindi)

लौकी आंवला जूस का सेवन शरीर के लिए बहुत लाभकारी है। इसके सेवन से कब्ज़, कमज़ोरी, खून की कमी, ओलिगुरिया, भूख कम लगना, मोटापा और वीर्य दोष इत्यादि रोगों को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। लौकी आंवला जूस (lauki amla juice) में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी-1, विटामिन बी-2, विटामिन बी-3, आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम, पोटेसियम व जिंक जैसे कई विटामिन व मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी मजबूत करके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। पेट व लिवर से जुड़ी समस्याओं के लिए लोकी-आंवला जूस बेहद लाभकारी होता है।जानते है लौकी आंवला जूस के फ़ायदे, सेवन करने का सही तरीका क्या है।

youtube-cover

लौकी आँवला जूस के फ़ायदे – Lauki Amla Juice Benefits In Hindi

1 . लौकी आंवला जूस पेट के रोगों के लिए बहुत ही लाभकरी होता है। इसके सेवन से कब्ज़, भूख की कमी, एसिडिटी, पाचन की समस्या खून की कमी या एनीमिया को दूर करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही लौकी आंवला जूस के सेवन से हाथ-पैर कांपने और शारीरिक कमज़ोरी और डायबिटीज, अल्सर, जौंडिस, अस्थमा और फेफड़ों के रोग को दूर करने मे उपयोगी है। इसमे आंवला मिला होने से विटामिन C से भरपूर होता है, बालों का गिरना रोकता है और हेयर ग्रोथ में मदद करता है। इसके साथ ही धातु दोष, वीर्य विकार, वीर्य का पतलापन और स्वप्नदोष में इसके सेवन से लाभ होता है। अगर किसी को हार्ट डिजीज, स्किन प्रॉब्लम, गले की ख़राश, आँखों की रौशनी, हड्डियों की कमज़ोरी, मोटापा, लीवर की सुजन, नींद नहीं आना जैसी समस्या है तो इसे दूर करने में लौकी आंवला जूस लाभकरी है।

2 . लौकी के जूस में मौजूद नैचुरल शुगर न सिर्फ ग्लाइकोजीन (glycogen) स्तर को बनाए रखती है बल्कि वर्कआउट के दौरान शरीर में कार्बोहाइड्रेट की जो कमी पैदा होती है उसे भी पूरा करती है।

3 . अगर किसी को यूरीन के दौरान जलन या दर्द महसूस होता है तो ऐसे में व्यक्ति को हर सुबह लौकी का जूस पीना चाहिए। क्योंकि ऐसा यूरीन में एसिड की मात्रा बढ़ने पर होता है और लौकी के जूस से मिलने वाली ठंडक एसिड के असर को कम कर देती है।

4. अगर आप खाली पेट एक ग्लास लौका का जूस पीते है तो इससे आपको ताज़गी और एनर्जी दोनों महसूस होती है। इस जूस में 98% पानी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकाल देते हैं। इसे पीने से शरीर को ठंडक भी मिलती है।

लौकी आँवला जूस का सेवन कैसे करें -

लौकी आँवला जूस पीने के लिए 15 से 20 ml तक एक कप गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में दो बार खाना खाने के बाद लें अथवा किसी भी डॉक्टर की सलाह से प्रयोग करे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan