Create
Notifications

लौकी आंवला जूस के फायदे : Lauki Amla Juice Ke Fayde

लौकी आंवला जूस के फायदे (फोटो - myupchar)
लौकी आंवला जूस के फायदे (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

लौकी आंवला जूस का सेवन शरीर के लिए बहुत लाभकारी है। इसके सेवन से कब्ज़, कमज़ोरी, खून की कमी, ओलिगुरिया, भूख कम लगना, मोटापा और वीर्य दोष इत्यादि रोगों को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। जानते है लौकी आंवला जूस के फ़ायदे, सेवन करने का सही तरीका क्या है।

लौकी आँवला जूस के फ़ायदे – Lauki Amla Juice Ke Fayde In Hindi

लौकी आंवला जूस पेट के रोगों के लिए बहुत ही लाभकरी होता है। इसके सेवन से कब्ज़, भूख की कमी, एसिडिटी, पाचन की समस्या खून की कमी या एनीमिया को दूर करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही लौकी आंवला जूस के सेवन से हाथ-पैर कांपने और शारीरिक कमज़ोरी और डायबिटीज, अल्सर, जौंडिस, अस्थमा और फेफड़ों के रोग को दूर करने मे उपयोगी है। इसमे आंवला मिला होने से विटामिन C से भरपूर होता है, बालों का गिरना रोकता है और हेयर ग्रोथ में मदद करता है। इसके साथ ही धातु दोष, वीर्य विकार, वीर्य का पतलापन और स्वप्नदोष में इसके सेवन से लाभ होता है। अगर किसी को हार्ट डिजीज, स्किन प्रॉब्लम, गले की ख़राश, आँखों की रौशनी, हड्डियों की कमज़ोरी, मोटापा, लीवर की सुजन, नींद नहीं आना जैसी समस्या है तो इसे दूर करने में लौकी आंवला जूस लाभकरी है।

लौकी आँवला जूस का सेवन कैसे करें -

लौकी आँवला जूस पीने के लिए 15 से 20 ml तक एक कप गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में दो बार खाना खाने के बाद लें अथवा किसी भी डॉक्टर की सलाह से प्रयोग करे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...