Create

लौकी और टमाटर जूस के फायदे : Lauki Aur Tamatar Juice Ke Fayde

लौकी और टमाटर जूस के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
लौकी और टमाटर जूस के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

आमतौर पर लोग लौकी bottle-gourd और टमाटर tomato का सेवन सब्जी और सलाद के रूप में ज्यादाकरते हैं। इन दोनों ही चीजों के सेवन से शरीर को बहुत लाभ मिलता है। लेकिन आप लौकी और टमाटर का जूस भी पी सकते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। ये जूस शरीर को डिटॉक्स करने और कई बीमारियों का जोखिम कम करने में फायदेमंद होता है। लौकी में विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन protein और जिंक आदि पाए जाते हैं। वहीं टमाटर में पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी, लाइकोपीन, कोलीन आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जानते हैं इस जूस को पीने के फायदे।

लौकी और टमाटर जूस के फायदे : Lauki Aur Tamatar Juice Ke Fayde In Hindi

गर्मी से राहत - लौकी और टमाटर का जूस शरीर की गर्मी दूर करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से आप गर्मियों में स्किन skin को होने वाले नुकसान से भी बच सकते हैं।

पाचन के लिए - लौकी और टमाटर का जूस पीने से व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत होता है। इस जूस के सेवन से डायरिया, कॉन्स्टिपेशन और एसिडिटी acidity की समस्या में बहुत फायदा होता है। लौकी और टमाटर में मौजूद गुण शरीर के पाचन तंत्र digestive system को बेहतर बनाते हैं और कब्ज जैसी समस्या में इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए - अगर किसी के शरीर में कोलेस्ट्रॉल cholesterol का स्तर बढ़ा है तो इसकी वजह से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में लौकी और टमाटर का जूस कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। टमाटर में 13-ऑक्सो-ओडीए मौजूद होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने का काम करता है। इसका सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment