लौकी का जूस पीने के फायदे-Lauki Ka Juice Pine Ke Fayde

लौकी का जूस पीने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
लौकी का जूस पीने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियां (Green Vegetables) खाने की सलाह दी जाती है। हरी सब्जियों में भी लौकी (Lauki) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी की सब्जी से ज्यादा लौकी का जूस (Lauki Ka Juice) सेहत के लिए लाभदायक साबित होता है। क्योंकि सब्जी में तेल मसाले का इस्तेमाल होता है। लेकिन एक ताजे लौकी के जूस में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लौकी के जूस का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। क्योंकि लौकी में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम , जिंक, पोटैशियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जानिए लौकी का जूस पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

लौकी का जूस पीने के फायदे (Lauki Ka Juice Pine Ke Fayde In Hindi)

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

लौकी का जूस डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लौकी का जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना एक गिलास लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए।

माइग्रेन से मिलता है छूटकारा

लौकी का जूस माइग्रेन (Migraine) जैसी बीमारियों को ठीक करने में काफी लाभदायक साबित होता है। माइग्रेन एक ऐसी बीमारी है, जिसमें सिर के आधे हिस्से में असहनीय दर्द होता है। ऐसे में अगर कोई लौकी के जूस का सेवन रोजाना नियमित रूप से करता है, तो इस बीमारी से छुटकारा पा सकता है।

कोलेस्टॉल लेवल होता है कंट्रोल

लौकी का जूस कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल को कम करने में मदद करता है। अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया हो, तो उसे लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है। साथ ही लौकी का जूस खून को भी पतला करता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

लौकी का जूस पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लौकी के जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र (Digestion) मजबूत होता है। क्योंकि लौकी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। इसलिए जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है, उनको रोजाना सुबह लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए।

त्वचा पर आता है ग्लो

लौकी में कई ऐसे विटामिन्स पाए जाते हैं, जो स्किन (Skin) के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है। लौकी के जूस का सेवन करने से त्वचा पर निखार आता है। साथ ही अगर किसी को पिंपल्स की शिकायत हो, तो उससे भी छुटकारा मिल जाता है।

ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

लौकी का जूस ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को भी कंट्रोल करता है। क्योंकि लौकी में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर किसी को ब्लड प्रेशर की शिकायत हो, तो उसे लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

लौकी का जूस पीने से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता भी बढ़ती है। जिससे किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है।

वजन होता है कम

लौकी के जूस का सेवन करने से वजन आसानी से कम होता है। क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए इसके सेवन से वजन कम होता है।

ऐसे बनाएं लौकी का जूस

लौकी का जूस (Lauki Ka Juice) बनाने के लिए लौकी को छिल लेना चाहिए। इसके बाद लौकी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर ग्राइड कर लेना चाहिए। फिर लौकी के जूस में स्वाद अनुसार नमक मिला लेना चाहिए। अगर आप चाहे तो उसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं, इससे स्वाद बढ़ जाता है। लौकी का जूस आप हाथों से भी बना सकते हैं। इसके लिए लौकी को छिल के उसको कदूकश कर लेना चाहिए, फिर कदूकश किए हुए लौकी को हाथ से निचोड़े। इसके बाद उसको छानकर नमक मिलाकर पी लेना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava