Create

लौकी करेगी बीमारी का इलाज, आज से ही करें सेवन : Lauki (Bottle Gourd) Khane Ke 10 Fayde

लौकी खाने के 10 फायदे, आज से ही करें सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लौकी खाने के 10 फायदे, आज से ही करें सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

लौकी (Ghiya - Bottle Gourd) कई सारे पोषक तत्वों का भंडार है। लौकी में विटामिन C, विटामिन B, विटामिन K, विटामिन A, विटामिन E, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक हैं। लौकी में कई बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है। इसके सेवन से बहुत स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

लौकी की सब्जी या इसके जूस का सेवन बुखार, खाँसी, पेट के रोगों , हृदय रोगों, गर्भाशय आदि से सम्बंधित रोगों के लिए लाभदायक साबित होता है। लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ से लोग अभी भी अनजान हैं। यदि आपको लौकी खाना पसंद नहीं है तो यहाँ दिए गए लौकी खाने के फायदे जानने के बाद आप इसका सेवन करना शुरू कर देंगे।

लौकी करेगी बीमारी का इलाज, आज से ही करें सेवन : Lauki (Bottle Gourd) Khane Ke 10 Fayde In Hindi

1. वजन कम करने में सहायक (Helps in weight loss)

लौकी वजन को कम करने में सहायक साबित हुई है। ये और दूसरी चीजों के मुकाबले तेजी से वजन कम करने में सहायक होती है। लौकी को उबालकर नमक के साथ खाने से वजन जल्दी ही कुछ ही दिनों में घट जाता है। लौकी में फाइबर की अच्छी मात्रा से जल्द भूख नहीं लगती और पेट भी भरा-भरा सा लगता है।

2. डाइबिटीज (Helps in diabetes)

लौकी डाइबिटीज के मरीजों को बेहद फायदा पहुंचाती है। खाली पेट लौकी का जूस का सेवन डाइबिटीज के मरीजों को सुबह-सुबह करना चाहिए।

3. स्वस्थ ह्रदय (Supports Heart Health)

आजकल लोगों में दिल की कई समस्याओं के बारे में सुना जाता है जो हल्के और गंभीर दिल के दौरे को जन्म दे सकती हैं । कुछ लोगों को यह तकलीफ अनुवांशिक होती है और कुछ लोगों की जीवनशैली और अनुचित आहार इसका कारण होती है | अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए लौकी का रस पी सकते हैं। यह रक्तचाप को नियंत्रित करके दिल का प्रभावी ढंग से विकास करके उसे स्वस्थ रखेगा ।

4. आँतों की करे सफाई (Clears out toxins from intestine)

लौकी खाने से या इसका जूस पीने से आंतें एकदम स्वस्थ रहती हैं। इसमें मौजूद तत्व आँतों को पोषण देते हैं और आँतों में फसी गन्दगी को बाहर निकालने का काम करते हैं। जिससे शरीर एकदम खिला खिला और एनर्जेटिक रहता है।

5. ठंडक देने वाला प्रभाव (Cooling Properties)

लौकी का रस/जूस में अत्यधिक पानी होता है जो आपके शरीर को शीतलता प्रदान करता है । इसी कारण लौकी आम तौर पर गर्मियों के मौसम के दौरान सेवन की जाती है। इस मौसम के दौरान बहुत अधिक पसीना होने से आपके शरीर से पानी की कमी की पुनःपूर्ति में लौकी की मदद मिलेगी और वह आपको जलायोजित रखेगी ।

6. अनिद्रा से राहत (Prevents Insomnia)

अनिद्रा की समस्या से पीड़ित लोग लौकी के रस के साथ तिल का तेल मिलाकर पी सकते हैं ।

7. त्वचा के लिए फायदेमंद (Good for skin)

लौकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। चेहरे की झुर्रियों और दाग धब्बों को कम करने में लौकी बहुत सहायक है। रोज़ाना लौकी खाने से या जूस पीने से त्वचा में कसाव आता है। चेहरे की कील मुहासे दूर होते हैं जिससे त्वचा में नई जान आती है।

8. तनाव को कम करता है (Relieves Stress)

बच्चे से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति तक तनाव काफी आम हो गया है। अगर आप अस्वास्थ्यकर आहार लेते रहें, तो स्थिति बिगड़ती जा सकती है। पर्याप्त पानी की मात्रा होने के कारण आप लौकी खा सकते हैं जो शरीर को ठंडा प्रभाव देगी। लौकी में पित्तशामक गुण होने के कारण आप अपने शरीर को आंतरिक रूप से शांत महसूस करेंगे ।

9. लौकी का रस बालों की सफेदी रोकता है (Prevents hair greying)

आज के वातावरण का प्रदूषण और मिलावटी भोजन खाने से लोगों के बाल 24 से 30 की उम्र में भूरे हो रहे है। इसे रोकने के लिए सुबह जल्दी लौकी के रस का एक गिलास पीना चाहिए।

10. पेशाब की जलन करे दूर (Cures Urine Infection )

कई लोगों को पेशाब करते वक्त जलन होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। लौकी के सेवन से मूत्र विकार दूर होते हैं और पेशाब का पीलापन और जलन की समस्या दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...