Create

लौंग और इलायची साथ में खाने के फायदे : Laung aur Elaichi Sath Me Khane ke Fayde

लौंग और इलायची खाने के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
लौंग और इलायची खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

लौंग और इलायची का सेवन लगभग हर घर में किया जाता है। ये दोनों ही चीजें स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है। साथ ही पोषक तत्वों को भी बढ़ाती हैं। दरअसल, लौंग clove में मैंगनीज, विटामिन के, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन और प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा लौंग में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी होता है। वहीं बात अगर इलायची की करें तो इसमें भी मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी-6, प्रोटीन, फाइबर, रिबोफाल्विन और नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप इन दोनों लौंग और इलायची cardamon को एक साथ मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनसे आपको क्या लाभ होगा। clove-and-cardamon-benefits-in-hindi

लौंग और इलायची साथ में खाने के फायदे : Laung aur Elaichi Sath Me Khane ke Fayde In Hindi

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है - आज के समय में नई - नई बीमारियों को खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में व्यक्ति की इम्यूनिटी Immunity का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप लौंग और इलायची का सेवन साथ में कर सकते हैं। इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तेज होगी और आप बार-बार बीमार नहीं होंगे। ये दोनों चीजें शरीर को खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से लड़ने के लिए तैयार करते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत बनाने के लिए - आज के समय में लोगों के खराब खान-पान की वजह से अधिकतर पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आप अपने पाचन तंत्र Digestion को ठीक रखने के लिए लौंग और इलायची का सेवन कर सकते हैं। लौंग पर इलायची एक साथ लेने से गैस Gas और अपच से छुटकारा मिल सकता है।

कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाए - जब व्यक्ति का पाचन सही से काम नहीं करता है, तो ऐसे में उसे कब्ज बनने लगती है। ऐसे में पेट में दर्द, मल त्याग में परेशानी होने लगती है। अगर आपको भी अकसर पेट में कब्ज की समस्या रहती है, तो आप लौंग और इलायची का सेवन कर सकते हैं। लौंग और इलायची भोजन को पचाने में मदद करते हैं। इससे मल नरम बनता है और आसानी से निकल जाता है। रोजाना रात को सोते समय लौंग और इलायची लेने से सुबह आसानी से पेट साफ हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...