Create

लौंग तेल के 7 फायदे : Laung Tel Ke 7 Fayde

लौंग तेल के 7 फायदे (फोटो - boldsky)
लौंग तेल के 7 फायदे (फोटो - boldsky)

लौंग के तेल (clove oil benefits) में पाए जाने वाले गुणों के कारण यह स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। व्यंजनों का जायका बढ़ाने से लेकर कई स्वास्थ्य समस्याओं में बतौर घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जानते हैं लौंग के तेल फायदे।

लौंग तेल के 7 फायदे : Laung Tel Ke 7 Fayde In Hindi

दांतों के लिए - लौंग के तेल (clove oil for teeth ) में यूजेनॉल नामक एक खास तत्व पाया जाता है। यूजेनॉल में एंटीबैक्टीरियल और एनस्थेटिक गुणों होते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने का काम कर सकता है और एनस्थेटिक गुण दांत दर्द में राहत दिलाने में सहयोग कर सकता है। वहीं एक कप गुनगुने पानी में तीन से चार बूंद लौंग का तेल मिलाकर गरारे व कुल्ला करने से मुंह का स्वास्थ्य भी ठीक रखा जा सकता है।

कैंसर से बचने के लिए - कैंसर एक घातक बीमारी है और इसके रोकथाम ही इसका सही इलाज हो सकता है। लौंग तेल का उपयोग कुछ हद तक मददगार हो सकता है। वहीं इस बात का ध्यान रखें कि लौंग का तेल कैंसर का इलाज नहीं है। अगर कोई इस बीमारी की चपेट में आ चुका है, तो जल्द से जल्द डॉक्टरी उपचार करवाना जरूरी है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए - लौंग के तेल का इस्तेमाल प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए भी किया जा सकता है। लौंग के तेल में ह्यूमोरल इम्यून प्रतिक्रिया (humoral immune response) को बढ़ाकर और सेल मेडियाटेड इम्यूनिटी (cell mediated immunity) को कम करके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मॉड्यूलेट करने का काम कर सकता है।

संक्रमण से बचाता है - लौंग के तेल का इस्तेमाल से कई प्रकार के संक्रमण को दूर किया जा सकता है। इस तेल के गुण शरीर को बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण से बचाने में मददगार हो सकते हैं।

दिल के लिए - लौंग का तेल उच्च रक्तचाप को कम कर हाई ब्लड प्रेशर से जुड़े हृदय जोखिम को कम करने में सहायक हो सकता है।

मतली में - लौंग के तेल मतली को नियंत्रित करने में प्रभावी हो सकता है। लौंग के तेल में पाया जाने वाला यूजेनॉल नामक यौगिक मतली की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकता है।

तनाव दूर करने के लिए - तनाव की समस्या को दूर करने के लिए लौंग का तेल लाभकारी होता है। इसमें पाए जाने वाले यूजेनॉल में एंटी स्ट्रेस गुण होते हैं, जो तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment