जानिये ट्रस्ट के मुद्दों और आसुरक्षित भावनाओ से कैसे निपटें: मानसिक स्वास्थ्य

Learn how to deal with trust issues and insecure feelings: Mental Health
जानिये ट्रस्ट के मुद्दों और आसुरक्षित भावनाओ से कैसे निपटें: मानसिक स्वास्थ्य

रिश्ते में सिर्फ दो ही रास्ते बचतें हैं जब समस्या आ खड़ी होती है, पहला या तो भरोसे के मुद्दे ठीक नहीं होंगे, दूसरा या अपने आप अपने रिश्ते को खत्म कर आगे बढ़ जाएंगे। आपको उन्हें सक्रिय रूप से संबोधित करने की आवश्यकता है। पहला कदम यह पहचानना है कि अनसुलझे भरोसे के मुद्दे आपके रिश्ते को कैसे नुकसान पहुंचा रहे हैं। भरोसे के मुद्दों के लिए थेरेपी विशेष रूप से उपयोगी होती है यदि आप अपने रिश्तों में चिंतित या असुरक्षित महसूस करने के पुराने पैटर्न के बारे में जागरूक हो जाते हैं।

यदि आप भरोसे के मुद्दों को हल करने के लिए चिकित्सा को आगे बढ़ाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको सुनिश्चित होना चाहिए कि आपका चिकित्सक जानता है कि इस प्रकार की रिश्ते की समस्या को कैसे संभालना है।

अपने भावी चिकित्सक से ये प्रश्न पूछें:

अपने चिकित्सक की लें सहयता!
अपने चिकित्सक की लें सहयता!

आपको क्यों लगता है कि लोगों के भरोसे के मुद्दे हैं?

भरोसे के मुद्दों को दूर करने में किसी की मदद करने की आपकी प्रक्रिया क्या है?

आपके चिकित्सक को आपको एक सुसंगत उत्तर प्रदान करना चाहिए और इसे उन तरीकों से समझाना चाहिए जो आपके लिए मायने रखते हैं। विशेष रूप से, लगाव सिद्धांत की पृष्ठभूमि वाला एक चिकित्सक, भावनात्मक रूप से केंद्रित युगल चिकित्सा और / या संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सा मदद कर सकता है।

अटैचमेंट स्टाइल क्या हैं?

आसक्ति की शैलियाँ वे तरीके हैं जिनसे हम दूसरों से संबंधित होते हैं जिन्हें हमने अपने प्रारंभिक जीवन के अनुभवों के माध्यम से विकसित किया है। अधिकांश लोग आमतौर पर दूसरों के साथ अपने लगाव में सुरक्षित होते हैं। वे लोगों पर तब तक भरोसा करते हैं जब तक उन्हें ऐसा न करने का कारण नहीं दिया जाता। हालाँकि, जिन लोगों के शुरुआती रिश्ते हमेशा सुरक्षित या सुसंगत नहीं थे, वे "सुरक्षात्मक" लगाव शैली विकसित कर सकते हैं।

youtube-cover

· अवॉइडेंट अटैचमेंट स्टाइल - आप दूसरों के प्रति अत्यधिक आलोचनात्मक हो सकते हैं या अन्य लोगों को सक्रिय रूप से अस्वीकार कर सकते हैं। टालमटोल करने वाले लोग अपने करीब आने के लिए किसी पर भी भरोसा नहीं करते हैं और सोचते हैं कि उन्हें किसी की जरूरत नहीं है।

· चिंताजनक लगाव शैली - एक उत्सुक लगाव शैली वाले लोग अपने रोमांटिक भागीदारों के प्रति असुरक्षित और संदिग्ध महसूस करते हैं और उन्हें अतिरिक्त आश्वासन की आवश्यकता हो सकती है। वे अनजाने में अस्वीकृति का अनुमान भी लगा सकते हैं। यह प्रत्याशा कुछ ऐसा नहीं है जो वे सचेत रूप से करते हैं। यहां तक कि जो लोग आम तौर पर या पहले अपने रिश्तों में सुरक्षित थे, वे रिश्ते के आघात का अनुभव करने के बाद उपरोक्त लगाव शैलियों के गुण प्रदर्शित कर सकते हैं, जो पूरी तरह से प्राकृतिक और वैध है। विशेष रूप से एक जहरीले रिश्ते को समाप्त करने के बाद, आपको अपने रिश्तों को फिर से आगे बढ़ने में सुरक्षित महसूस करने के लिए ठीक होने और ठीक होने की आवश्यकता हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment