जानें घर पर कैसे करें सैलून जैसा नींबू क्लीनअप!

Learn how to do salon-like lemon clean up at home!
जानें घर पर कैसे करें सैलून जैसा नींबू क्लीनअप!

फ्रेश लेमन-क्लीनअप के लिए सैलून जाना हमेशा संभव नहीं होता है, मगर चिंता की कोई भी बात नहीं है क्योंकि आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध कुछ सरल स्टेप्स और सामग्रियों के साथ, आप अपने घर के आराम में सैलून जैसा लेमन-क्लीनअप कर सकते हैं।

आज हम आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन देंगे की कैसे आप अपनी त्वचा को निखारने और चमकदार चमक प्राप्त लेमन-क्लीनअप के माध्यम से कर सकते हैं:-

स्टेप 1: अपनी सामग्री इकट्ठा करें

अपने घर पर लेमन-क्लीनअप शुरू करने के लिए, निम्नलिखित सामग्रियों को इकट्ठा करें:

· ताजा नींबू

· शहद

· चीनी

· गुलाब जल

· एलोवेरा जेल

· जैतून का तेल

स्टेप 2: अपना चेहरा साफ़ करें

youtube-cover

किसी भी गंदगी, तेल या मेकअप अवशेषों को हटाने के लिए अपने चेहरे को हल्के सफाई करने वाले से अच्छी तरह साफ करके शुरू करें। एक साफ तौलिये से धीरे से अपनी त्वचा को थपथपा कर सुखाएं।

स्टेप 3: लेमन स्क्रब तैयार करें

एक छोटे कटोरे में आधे नींबू का रस निचोड़ लें। इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और दो बड़े चम्मच चीनी मिलाएं। एक गाढ़ा पेस्ट बनने तक अच्छी तरह मिलाएं। चीनी एक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करेगी, जबकि शहद नमी और जीवाणुरोधी गुण प्रदान करेगा। वांछित स्थिरता प्राप्त करने के लिए आवश्यकतानुसार अनुपात समायोजित करें।

स्टेप 4: लेमन स्क्रब को चेहरे पर मलें

नींबू के स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं, आंखों के नाजुक क्षेत्र से परहेज करें। सौम्य, सर्कुलर मोशन का इस्तेमाल करते हुए, स्क्रब को अपनी त्वचा पर कुछ मिनट के लिए मसाज करें। स्क्रब को गुनगुने पानी से धो लें।

स्टेप 5: गुलाबजल से टोन करें

गुलाबजल से टोन करें!
गुलाबजल से टोन करें!

स्क्रब के बाद, गुलाब जल की कुछ बूंदों को कॉटन पैड पर डालें और धीरे से अपने चेहरे और गर्दन पर पोंछ लें। गुलाब जल त्वचा को शांत करने, लालिमा कम करने और इसे अगले स्टेप के लिए तैयार करने में मदद करेगा।

स्टेप 6: एलोवेरा और लेमन पैक से पोषण दें

एक साफ कटोरी में, दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में एक बड़ा चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाएं। पैक को समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट और शांत करेगा, जबकि नींबू का रस प्राकृतिक विरंजन प्रभाव प्रदान करेगा।

स्टेप 7: जैतून के तेल से मॉइस्चराइज़ करें

अपने नींबू को पूरी तरह से साफ करने के लिए, जैतून के तेल की कुछ बूँदें लें और धीरे-धीरे अपने चेहरे और गर्दन पर मालिश करें। जैतून का तेल गहरा पोषण प्रदान करेगा, जिससे आपकी त्वचा कोमल और नमीयुक्त महसूस होगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now