कुत्तों में चिंता के सामान्य ट्रिगर्स और इसे कम करने के तरीके, जानिए!

Learn the common triggers of anxiety in dogs and how to reduce it!
कुत्तों में चिंता के सामान्य ट्रिगर्स और इसे कम करने के तरीके, जानिए!

कुत्तों में चिंता एक आम समस्या है जो ठीक से इलाज न किए जाने पर विभिन्न व्यवहार संबंधी मुद्दों को जन्म दे सकती है। कुत्ते के मालिकों के लिए कुत्तों में चिंता के सामान्य ट्रिगर्स को समझना और अपने पालतू जानवरों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए इसे कम करना सीखना आवश्यक है।

कुत्तों में चिंता क्या है?

कुत्तों में चिंता को कुछ स्थितियों या घटनाओं के कारण भय या आशंका की भावना के रूप में वर्णित किया जा सकता है। यह विभिन्न रूपों में प्रकट हो सकता है, जैसे पेसिंग, कांपना, अत्यधिक भौंकना या रोना, विनाशकारी व्यवहार, आक्रामकता और यहां तक कि खुद को नुकसान पहुंचाना। कुत्ते कई कारणों से चिंतित हो सकते हैं, जिनमें उनके मालिकों से अलग होना, तेज आवाज, अपरिचित वातावरण और अन्य कुत्ते या जानवर शामिल हैं।

कुत्तों में चिंता के सामान्य ट्रिगर

जोर का शोर

कुत्तों की सुनवाई मनुष्यों की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है, और तेज आवाज जैसे गड़गड़ाहट, आतिशबाजी, या निर्माण उनके लिए भारी हो सकता है। तेज़ आवाज़ों के कारण कुत्ते चिंतित या भयभीत हो सकते हैं और हिलना, छिपना या अत्यधिक भौंकना जैसे व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं।

अपरिचित वातावरण

youtube-cover

कुत्ते चिंतित हो सकते हैं जब उन्हें नए वातावरण में ले जाया जाता है, जैसे कि एक नया घर, पार्क या पशु चिकित्सक का कार्यालय। नए परिवेश में समायोजित करना उनके लिए भारी हो सकता है, और वे पुताई, पेसिंग या छिपने जैसे व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं।

अन्य कुत्ते या जानवर

कुत्ते चिंतित या भयभीत हो सकते हैं जब वे अन्य कुत्तों या जानवरों से मिलते हैं। यह समाजीकरण की कमी, दर्दनाक अनुभव या हमला होने के डर के कारण हो सकता है। कुत्ते भौंकने, गुर्राने या यहाँ तक कि आक्रामकता जैसे व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं।

स्वास्थ्य के मुद्दों

दर्द, बीमारी या उम्र बढ़ने जैसी स्वास्थ्य समस्याएं भी कुत्तों में चिंता पैदा कर सकती हैं। कुत्तों के लिए अपनी बेचैनी को संप्रेषित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और वे बेचैनी, भूख में कमी या सुस्ती जैसे व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं।

कुत्तों में चिंता कैसे कम करें

शांत करने वाले सहायक

फेरोमोन स्प्रे, डिफ्यूज़र या कॉलर जैसे शांत करने वाले साधन कुत्तों में चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये उत्पाद प्राकृतिक फेरोमोन की नकल करते हैं जो कुत्ते पैदा करते हैं और शांति और विश्राम की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। तनावपूर्ण स्थितियों जैसे आंधी या कार की सवारी के दौरान शांत करने वाले साधनों का उपयोग किया जा सकता है।

सकारात्मक सुदृढीकरण!
सकारात्मक सुदृढीकरण!

सकारात्मक सुदृढीकरण

व्यवहार, प्रशंसा या खिलौने जैसी सकारात्मक सुदृढीकरण तकनीकें कुत्तों में चिंता को कम करने में मदद कर सकती हैं। कुत्ते सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं और जब उन्हें इसके लिए पुरस्कृत किया जाता है तो वे अच्छे व्यवहार का प्रदर्शन करने की अधिक संभावना रखते हैं। तनावपूर्ण स्थितियों जैसे पशु चिकित्सक के दौरे या ग्रूमिंग के दौरान अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now