Create
Notifications

डैंड्रफ की परेशानी दूर करे दही और नींबू, इस तरह करें इस्तेमाल : Dandruff Ki Pareshani Dur Kare Dahi Aur Nimbu

डैंड्रफ की परेशानी दूर करे दही और नींबू, इस तरह करें इस्तेमाल (फोटो - sportskeeda hindi)
डैंड्रफ की परेशानी दूर करे दही और नींबू, इस तरह करें इस्तेमाल (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

हर कोई अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरह के उपायों का सहारा लेते हैं। लेकिन इन उपायों में कई लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिसकी वजह से उनके बाल भले ही कुछ दिनों के लिए खूबसूरत दिखें, लेकिन धीरे-धीरे यह प्रोडक्ट्स आपके बालों को डैमेज कर सकते हैं। ऐसे में आप मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट्स के बजाय घरेलू चीजों का सहारा लेकर अपने hair की देखभाल कर सकते हैं। क्योंकि home remedies से बालों को नुकसान होने का खतरा कम रहता है। इसके लिए आप नींबू और दही को शामिल कर सकते हैं। इससे आपके बालों की चमक और खूबसूरती बढ़ सकती है। आइए जानते हैं बालों में दही और नींबू लगाने के फायदे क्या हैं?

डैंड्रफ की परेशानी दूर करे दही और नींबू, इस तरह करें इस्तेमाल

दही और नींबू से बढ़ सकते हैं बाल - हर किसी के घर पर नींबू और दही बहुत ही आसानी से मिल जाता है। दही (Curd) में विटामिन सी और फैटी एसिड पाया जाता है और वहीं नींबू भी विटामिन सी से भरपूर होता है। यह दोनों ही चीजें बालों को स्वस्थ रखने में असरदार हैं। इन दोनों को बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

कंडीशनर के रूप में काम करता है - दही और नींबू (lemon) बालों के लिए कंडीशनर की तरह काम कर सकता है। हर किसी को बालों के लिए अच्छे कंडीशनर की तलाश होती है,, तो मार्केट में मौजूद कंडीशनर के बजाय दही और नींबू अपने बालों में लगाएं। इसे लगाने से आपके बाल सॉफ्ट और घने होंगे। साथ ही बालों की चमक भी बढ़ेगी।

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा - अगर किसी के बालों में डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या है तो ऐसे में हालों में दही और नींबू लगाना चाहिए। दरअसल, दही में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को दूर कर सकते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...