Create

लेमन ग्रास टी के फायदे और नुकसान - Lemon Grass Tea Ke Fayde Aur Nuksan

लेमन ग्रास टी के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लेमन ग्रास टी के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अपने नाम की तरह इस पौधे से नींबू जैसी महक आती है और स्वाद मीठा होता है। लेमन ग्रास का इस्तेमाल कई जड़ी-बूटियों में भी किया जाता है। पोषक रूप से, यह विटामिन C और विटामिन A, मैग्नीशियम (magnesium), फोलिक एसिड (folic acid), जस्ता (zinc), आयरन (iron), तांबा (copper), पोटेशियम (potassium), कैल्शियम (calcium) और फास्फोरस (phosphorus) का एक अच्छा स्रोत है। लेमन ग्रास का उपयोग करके चाय बनाई जाती है। इस लेख में लेमन ग्रास टी (Lemon Grass Tea) के फायदे (benefits) और नुकसान (side effects) के बारे में चर्चा की गयी है।

लेमन ग्रास टी के फायदे और नुकसान - Lemon Grass Tea Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

लेमन ग्रास टी के फायदे : Lemon Grass Tea Benefits In Hindi

1. अगर आपको हर रोज सिर दर्द (relieves headache) रहता है या फिर आपको माइग्रेन की प्रॉब्लम है तो लेमनग्रास टी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

2. लेमनग्रास टी कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित (manages cholesterol) करने में मददगार है।

3. लेमनग्रास नसों और मांसपेशियों को शांत कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप यह गहरी नींद को प्रेरित (promotes good sleep) कर सकता है।

4. रोजाना एक कप लेमनग्रास टी पीने से त्वचा पर निखार (glow) आता है। इसमें विटामिन C की पर्याप्त मात्रा होती है। ये शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का भी करता है।

5. लेमनग्रास जड़ी बूटी शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर के आंतरिक अंगों को साफ करने में मदद करती है। डिटॉक्सिफिकेशन शरीर के अंगों (kidney, liver) को नियंत्रित करता है और यूरिक एसिड (uric acid) के स्तर को कम करता है।

लेमन ग्रास टी के नुकसान : Lemon Grass Tea Side Effects In Hindi

वैस तो इसका सेवन सुरक्षित है, लेकिन अधिक मात्रा में इस चाय का सेवन करने से लेमन ग्रास के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

1. इसके ड्युरेटिक प्रभाव के कारण बार बार पेशाब जाने की समस्या हो सकती है।

2. संवेदनशील लोगों को इससे एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment