Create

लेमन ग्रास के 8 स्वास्थ्य लाभ

लेमन ग्रास के स्वास्थ्य लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
लेमन ग्रास के स्वास्थ्य लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

लेमन ग्रास (Lemongrass) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि लेमन ग्रास औषधीय गुणों से भरपूर होता है। लेमन ग्रास में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटी-सेप्टिक और विटामिन सी जैसे तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए अगर आप लेमन ग्रास का सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। साथ ही कई और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही शरीर स्वस्थ भी रहता है। तो आइए जानते हैं लेमन ग्रास के क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

लेमन ग्रास के 8 स्वास्थ्य लाभ-Lemongrass Ke Swasthya Laabh In Hindi

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हार्ट की बीमारी का सबसे बड़ा कारण बनता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए लेमन ग्रास का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लेमन ग्रास में हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिक प्रभाव होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

अगर आप पाचन (Digestion) से जुड़ी समस्या से परेशान हैं, तो आपको लेमन ग्रास का सेवन करना चाहिए। क्योंकि लेमन ग्रास का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और अपच, एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

कैंसर का खतरा होता है कम

कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी के खतरे को कम करने के लिए लेमन ग्रास का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लेमन ग्रास में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जौ कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं।

वजन कम करने में मददगार

लेमन ग्रास का सेवन वजन (Weight) कम करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि लेमन ग्रास का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे शरीर स्वस्थ भी रहता है और वजन भी कंट्रोल होता है।

इम्यूनिटी होती है मजबूत

लेमन ग्रास का सेवन करने से इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है। क्योंकि लेमन ग्रास एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो आपको वायरस और बैक्टीरिया से बचाने में मददगार साबित होता है।

शरीर दर्द में फायदेमंद

शरीर में दर्द (Body Pain) की समस्या होने पर लेमन ग्रास का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लेमन ग्रास एनाल्जेसिक प्रभाव यानी दर्द निवारक प्रभाव पाया जाता है, इसलिए अगर लेमन ग्रास की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

लेमन ग्रास का इस्तेमाल त्वचा (Skin) को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि लेमन ग्रास एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप लेमन ग्रास का इस्तेमाल त्वचा के लिए करते हैं, तो इससे पिंपल्स और दाग धब्बों की शिकायत दूर होती है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

जोड़ों में दर्द और सूजन (Joint pain and swelling) की शिकायत होने पर लेमन ग्रास का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लेमन ग्रास में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जात है, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

इन तरीकों से करे सकते हैं सेवन

1- लेमन ग्रास की चाय बनाकर पी सकते हैं।

2- लेमन ग्रास का सूप बनाकर सेवन कर सकते हैं।

3- लेमन ग्रास का पेस्ट बना कर सब्जियां में मिला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...