गर्मियों में दिनभर रहती है सुस्ती, तो करें इन चीजों का सेवन

गर्मियों में दिनभर रहती है सुस्ती, तो करें इन चीजों का सेवन
गर्मियों में दिनभर रहती है सुस्ती, तो करें इन चीजों का सेवन

गर्मी का मौसम आते ही अपने साथ सुस्ती भी लाता है। ऐसे में मन करता है कि खाओ पियो और बस लेटे रहो। लेकिन इस तरह की सुस्ती एक या दो दिन के लिए ठीक है। अगर आप हमेशा ही इतना सुस्त महसूस कर रहें हैं, तो इससे आपके काम पर भी असर पड़ेगा साथ ही साथ आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए आज आपको हम इस लेख में बताएंगे कि ऐसी किन चीजों का सेवन करें जिससे आप दिनभर स्फूर्ति महसूस करें। तो चलिए जानते हैं।

गर्मियों में दिनभर रहती है सुस्ती, तो करें इन चीजों का सेवन Lethargy remains throughout the day in summer, so eat these things in hindi

नाश्ते में करें इन चीज़ों का सेवन (Eat these things for breakfast)- गर्मियों में नाश्ते में भी ऐसी चीज को सेवन करें, जिसमें पानी की अधिक मात्रा हो। क्योंकि अगर आप इस तरह की चीजों का सेवन करेंगे तो उससे नींद काम आएगी। इसके लिए आप अंकुरित अनाज, फ्रूट्स, दलिया, ओट्स का सेवन कर सकते हैं।

फलों का सेवन खूब करें (Eat plenty of fruits

गर्मी में खुद को फ्रेश रखने के लिए फलों का सेवन करना आपके लिए बहुत लाभदायक होगा। फलों में पानी की बहुत अधिक मात्रा होती है, जिससे आलस जैसी समस्या नहीं होती।

खाने के पहले करें सलाद का सेवन (Eat salad before lunch) - अगर आप खाने के पहले सलाद का सेवन करते हैं, तो इससे आप खाना कम खाएंगे और सलाद के सेवन से आपको नींद आने की समस्या भी नही होगी। सलाद बिना तेल मिर्च मसाले की होती है जिससे नींद आना संभव नहीं होता।

रात का खाना रखें हल्का (Keep dinnner light) - अगर आप रात का खाना हल्का रखेंगे, तो उससे आपके लिए फायदे ही होंगे। क्योंकि इससे रात में अच्छी नींद आएगी और नींद सही तरीके से पूरी होगी, जिससे दिन में नींद नहीं आएगी। साथ ही आपका वजन भी नही बढ़ेगा। रात में आप इसलिए खिचड़ी, एक या दो रोटी का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now