Create
Notifications

लिक्विड क्लोरोफिल के फायदे : Liquid Chlorophyll Benefits 

लिक्विड क्लोरोफिल के फायदे (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
लिक्विड क्लोरोफिल के फायदे (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

लिक्विड क्लोरोफिल (Liquid Chlorophyll) पौधों में पाए जाने वाले वर्णक क्लोरोफिल का निष्कर्षण है। अपने आहार में क्लोरोफिल प्राप्त करने का एक तरीका व्हीटग्रास (Wheatgrass) और अन्य गहरे पत्तेदार साग (Green leafy vegetable) का रस और पीना है। दूसरा तरीका पूरक के रूप में लिक्विड (तरल) क्लोरोफिल का सेवन करना है। क्लोरोफिल घावों को ठीक करने और मुँहासे को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। कई अध्ययनों ने कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक के रूप में क्लोरोफिल के एंटीऑक्सीडेंट लाभों का भी सुझाव दिया है। आइए लिक्विड क्लोरोफिल से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं :-

लिक्विड क्लोरोफिल के फायदे : Liquid Chlorophyll Benefits In Hindi

एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti-oxidants and Anti-inflammatory)

विटामिन A,C,E की उच्च मात्रा के साथ, लिक्विड रूप में क्लोरोफिल एक एंटीऑक्सीडेंट है जो सूजन को कम करने और यहां तक कि खत्म करने में मदद कर सकता है।

लाल रक्त कोशिकाओं का पुनर्निर्माण और पुनःपूर्ति करता है (Rebuild and Replenish Red Blood Cells)

यह हीमोग्लोबिन का विकल्प हो सकता है (आपके रक्त का 75% हीमोग्लोबिन से बना होता है), जो आपके रक्त का एक महत्वपूर्ण घटक है। क्लोरोफिल आपकी लाल रक्त कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में मदद करता है, आपकी ऊर्जा और सामान्य स्वास्थ्य को लगभग तुरंत बढ़ाता है।

कैंसर को रोकें (Prevent Cancer)

क्लोरोफिल में कैंसर रोधी गुण होते हैं जो भोजन, विषाक्त पदार्थों और यहां तक कि वायु प्रदूषण में पाए जाने वाले कार्सिनोजेन्स (carcinogens) की एक विस्तृत श्रृंखला से बचाने में मदद करते हैं। ये कार्सिनोजन हानिकारक रसायनों के साथ आपके मेटाबोलिज्म दर को प्रभावित करते हैं जो आपके DNA को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

भारी धातुओं का केलेशन (Chelation of Heavy Metals)

क्लोरोफिल प्रकृति में पाए जाने वाले सबसे अच्छे केलेट्स(chelates) में से एक है। यह पारा (Mercury) जैसी जहरीली मजबूत धातुओं को हटा सकता है, जो इसे उपचार का एक बहुत ही शक्तिशाली तरीका बनाती है।

सांसों की बदबू का इलाज (Treat Bad Breath)

क्लोरोफिल आपके मुंह में किसी भी तरह की दुर्गंध से भी लड़ सकता है। एक तरफ तो यह आपके मुंह और गले से आने वाली किसी भी तरह की दुर्गंध को खत्म करता है और दूसरी ओर, यह एक स्वस्थ पाचन मार्ग को बढ़ावा देने में मदद करता है जो मुख्य कारणों में से एक है कि लोग पहली बार में सांसों की बदबू से पीड़ित हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now