डिप्रेशन को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों की सूची!

List of the Foods that promote depression!
डिप्रेशन को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों की सूची!

कोई भी भोजन अकेला अवसाद का कारण नहीं बन सकता है। हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि कुछ प्रकार के भोजन हैं जो अवसाद, चिंता और अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों की भावनाओं में योगदान कर सकते हैं।

हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में चर्चा करेंगे जो डिप्रेशन को बढ़ावा दे सकते हैं।

कैफीन:

कैफीन एक उत्तेजक है जो नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है और चिंता और चिड़चिड़ापन की भावनाओं को जन्म दे सकता है। बड़ी मात्रा में कैफीन का सेवन भी ऊर्जा के स्तर में गिरावट का कारण बन सकता है, जिससे थकान और कम मूड की भावना पैदा होती है।

कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ:

कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ, जैसे सफेद ब्रेड और पास्ता, रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं, जिसके बाद दुर्घटना हो सकती है। इससे थकान और कम मूड की भावनाएं हो सकती हैं। फाइबर में कम आहार लेने से भी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

सुगन्धित खाद्य पदार्थ:

youtube-cover

शक्करयुक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कैंडी, केक और सोडा, परिष्कृत चीनी में उच्च होते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है, जिसके बाद दुर्घटना हो सकती है। इससे थकान और कम मूड की भावनाएं हो सकती हैं। अध्ययनों ने उच्च चीनी सेवन को अवसाद के बढ़ते जोखिम से भी जोड़ा है।

तले हुए खाद्य पदार्थ:

तले हुए खाद्य पदार्थ, जैसे फ्रेंच फ्राइज़ और तले हुए चिकन में अस्वास्थ्यकर वसा की मात्रा अधिक होती है। इस प्रकार के वसा शरीर में सूजन में योगदान कर सकते हैं और मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि तले हुए खाद्य पदार्थों में उच्च आहार से अवसाद का खतरा बढ़ सकता है।

फास्ट फूड:

फास्ट फूड!
फास्ट फूड!

अस्वास्थ्यकर वसा, सोडियम और चीनी में फास्ट फूड अक्सर अधिक होता है। फास्ट फूड के नियमित सेवन से वजन बढ़ सकता है और पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। अध्ययनों ने फास्ट फूड के सेवन को अवसाद के बढ़ते जोखिम से भी जोड़ा है।

हाई-सोडियम फूड्स:

हाई-सोडियम फूड्स, जैसे प्रोसेस्ड मीट और डिब्बाबंद फूड्स, शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं। पुरानी सूजन को अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों से जोड़ा गया है। उच्च सोडियम खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी निर्जलीकरण हो सकता है, जो मूड और संज्ञानात्मक कार्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now