Create
Notifications

लीची के बीज के नुकसान : Litchi Ke Beej Ke Nuksan

लीची के बीज के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
लीची के बीज के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

लीची गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह लिवर और पेट के लिए भी लाभकारी है। लेकिन लीची के बीज के फायदे (litchi ke beej ke fayde) को लेकर यह बात नहीं कही जा सकती है। ऐसा इसलिए कि लीची के बीज हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है और इसे खाने से नुकसान भी हो सकता है। लीची के बीज जहरीले (litchi ke beej ke nuksan) होते हैं और इनसे हर कीमत पर बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें हाइपोग्लाइसीन ए (Hypoglycin A) और इसके एनालॉग मेथिलीन साइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन (methylene cyclopropyl-glycine) होते हैं, जो लो ब्लड शुगर का कारण बन सकता है, जिससे व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है। जानते हैं लीची को बीज के नुकसान।

लीची के बीज के नुकसान -

डायबिटीज में रहें सतर्क - डायबिटीज के मरीजों को कभी भी सीधे लीची के बीजों को नहीं खाना चाहिए बल्कि इसके अर्क का सेवन करना चाहिए। लीची का अर्क इंसुलिन प्रतिरोध (insulin resistance) को कम करने में मदद करता है।

पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है - लीची का फल फाइबर से भरपूर होता है इसलिए ये फायदेमंद हो सकता है लेकिन इसके बीज में फाइबर जैसा कुछ नही होता इसलिए ये नुकसानदेह हो सकता है। पेट में तेज दर्द और डायरिया होने का कारण बन सकते हैं।

ब्लड शुगर लो हो सकता है - आपको बता दें लीची के बीज में पाया जाने वाला हाइपोग्लाइसीन ए (Hypoglycin A) तत्व लो ब्लड शुगर (low blood sugar) का कारण बन सकता है।

उल्टी और डिहाइड्रेशन हो सकता है - लीची के बीजों में टॉक्सिन्स पाया जाता है जो उल्टी का कारण बन सकता है। दरअसल, इसमें पाए जाने वाले कैमिकल्स पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा कर लगातार होने वाली उल्टी का कारण बन सकता है। जिससे शरीर में गंभीर रूप से पानी की कमी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...