Create

लिवर का रामबाण इलाज

लिवर का रामबाण इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)
लिवर का रामबाण इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

लिवर हमारे शरीर का एक अंग है जो हमारे पेट के दाहिनी ओर होता है। इसका वजन आप की लंबाई तथा जेंडर पर निर्भर करता है। यह शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमारे लिवर (Liver ka rambaan ilaj) का बहुत बड़ा योगदान होता है। लिवर शरीर से विषैले पदार्थ निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर में ब्लड शुगर Blood Sugar Level को नियंत्रित करता है। लिवर शरीर को कई प्रकार के संक्रमण से भी बचाता है। चलिए जानते हैं लिवर का रामबाण इलाज।

लिवर का रामबाण इलाज : Liver Ka Ramban Ilaj In Hindi

करी पत्ते का सेवन करें - लिवर की कमजोरी दूर करने के लिए रोजाना करी पत्ते का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन A, विटामिन C लिवर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

किशमिश का पानी पीएं - लिवर के लिए किशमिश का पीना पीना लाभकारी होता है। इस पानी से लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है।

पालक चुकंदर और काली मिर्च का सेवन - एक सेहतमंद लिवर के लिए पालक, चुकंदर और काली मिर्च बहुत लाभकारी होते हैं। लिवर को स्वस्थ रखने में कारगर है। साथ ही इस उपाय को हर 6 सप्ताह के बाद लगातार तीन दिन जरूर करें।

इलायची आंवला और जीरा पाउडर - फैटी लिवर की समस्या को दूर करने के लिए इलायची आंवला और जीरा पाउडर बहुत अच्छा होता है। इन तीनों चीजों को गाय के दूध के साथ सेवन करने से जल्द ही फैटी लिवर Faty Liver In Hindi की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...