Create

लौंगन फल के फायदे : Longan Fal Ke Fayde

लौंगन फल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
लौंगन फल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

लीची (Litchi) का स्वाद को हर किसी को पसंद होगा और खूब खाते भी हैं, पर क्या आपने लीची की तरह दिखने वाले फल लौंगन (lychee like longan fruit) का स्वाद लिया है। लौंगन एक विदेशी फल है। इस फल के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ाने में मदद मिलती है। वहीं कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) से बचने के लिए भी लौंगन को रामबाण इलाज बताया जा रहा है। इसमें प्रोटीन और विटामिन सी काफी होता है। साथ ही इसमें विटामिन के, राइबोफ्लेविन, ओमेगा 3 और 6, कार्बोहाइड्रेट, केरोटीन, थाइमिन, फाइबर जैसे तत्व होते हैं। जानते हैं लौंगन फल के फायदे। (Longan Fruit benefits in hindi)

लौंगन फल के फायदे -

एंटी कैंसर गुणों से भरपूर - लौंगन फल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचाए रख सकता है। लौंगन (Longan in hindi) में कैंसर रोधी तत्व (Anti cancer elements) पाए जाते हैं।

वजन कम करने के लिए - लौंगन फल में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी और कार्ब्स होते हैं। फ्रेश लौंगन फ्रूट में सिर्फ 17 कैलोरीज होती हैं और 4 ग्राम कार्ब्स होते हैं। इसके साथ ही यह भूख भी कम करता है, जो वजन घटाने (weight loss) में भी सहायक होता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे - लौंगन फल पोटेशियम का खजाना होता है, जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में मदद करता है। दरअसल, पोटेशियम रक्त वाहिकाओं में तनाव को कम करता है और ब्लड प्रेशर ( blood pressure) को कम करने में मददगार होता है।

बेहतरीन सेक्स टॉनिक - लौंगन फल का इस्तेमाल सेक्स टॉनिक के रूप में भी होता है। जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है।

अच्छी नींद में मददगार - अगर आप भी उन लोगों में हैं, जिन्हें नींद ना आने (अनिद्रा) की समस्या है तो लौंगन फल का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद है। रोजाना लौंगन फल का सेवन करने से नींद ना आने की समस्या दूर होती है और नींद की समयावधि भी बढ़ाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment