Create

इन 5 फूड्स की मदद से आप घटा सकते हैं वजन - In 5 foods ki madad se ghataye wajan

इन 5 फूड्स की मदद से आप घटा सकते हैं वजन
इन 5 फूड्स की मदद से आप घटा सकते हैं वजन

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में समय की कमी के चलते लोग अपने स्वास्थ्य और खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते जिसके चलते कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसमें से एक है मोटापा। इस वक्त अगर देखा जाए तो हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान है। कई लोग वजन कम करने के लिए तमाम हथकंडे अपनाते हैं लेकिन इसके बाद भी उन्हें इससे छुटकारा नहीं मिल पाता। अगर आप मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज या योग कर रहे हैं तो इसके साथ ही अपनी डाइट में ये कुछ फूड्स शामिल कर लें। इससे वजन कम करने में और आसानी होगी।

इन फूड्स से घटाए वजन | Lose Weight Easily By Consuming These 5 Foods

बादाम (Almonds helps in weight loss)

बादाम जितना सेहत के लिए अच्छा होता है उतना ही मोटापे के लिए भी फायदेमंद होता है। बादाम में फैट बर्न करने वाला सुपर फूड मौजूद होता है। रोज एक मुट्ठी बादाम करीब 6 महीने तक सेवन करने से अधिक वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

दही (Yoghurt control Weight)

वजन कम करने के लिए दही भी काफी असरकारी है। दही में कई सारे ऐसे गुण होते हैं जो वेट मैनेजमेंट में हेल्प कर सकते हैं। इसमें हाई प्रोटीन पाया जाता है, जो भूख को कम करने वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए कैल्शियम के साथ काम करता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए दही का सेवन किया जाना लाभदायक रहेगा।

ग्रीन टी (loss weight by Green Tea)

ग्रीन टी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मोटापा कम करने में भी मदद करते हैं। कई रिसर्च में यह बताया गया है कि, इसके सेवन से प्रतिदिन 75-100 कैलोरी ज्यादा बर्न किया जा सकता है।

मिर्च (benefits of Chillies in weight loss)

मिर्ची दिल के लिए काफी फायदेमंद होती है। लगभग हर भारतीय खाने में मिर्च का जरूरी इस्तेमाल किया जाता है। मिर्ची मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है जिसकी वजह से बॉडी में जमा हुआ अनवांटेड फैट जल्दी बर्न हो जाता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए मिर्च का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

कच्ची सब्जियां (Raw Veggies for weight loss)

सब्जियां हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। मोटापे को नियंत्रित करने में भी कच्ची सब्जियां असरकारी मानी गई हैं। क्योंकि, कच्ची सब्जियां पानी से भरी हुई होती हैं और उनमें काफी कम कैलोरी होती है। पीनट बटर के साथ कोटेड सब्जियों के तले हुए स्नैक्स का सेवन हेल्थ और वजन कम किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment