गर्मियों में इस तरह से करें अपना वजन कम

गर्मियों में इस तरह से करें अपना वजन कम
गर्मियों में इस तरह से करें अपना वजन कम

गर्मी (Summer season) में अगर आप अपना वजन कम (Weight loss) करना चाहते हैं, तो आप जल्द ही वजन कम कर सकते हैं। क्योंकि गर्मियों में वजन बहुत तेजी से कम होता है। गर्मी में पसीना इतना अधिक मात्रा में निकलता है कि थोड़ी सी एक्सरसाइज करने पर ही आप वजन कम करने में कामयाबी पा सकते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग गर्मी में वजन को कम करना पसंद करते हैं। गर्मी में बाहर का खाना, ऑयली फूड खाना भी काफी कम हो जाता है, जिसके कारण वजन कम करने में और भी ज्यादा आसानी हो जाती है। अब आगे के लेख में हम जानेंगे, गर्मियों में आप किस तरह से आसानी से वजन कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

गर्मियों में इस तरह से करें अपना वजन कम Lose weight in this way in summer in hindi

स्विमिंग करें (Swimming) - गर्मी में पानी में रहना किसको पसंद नहीं होता है। ऐसे में अगर आप स्विमिंग करते हैं, तो इससे अच्छी एक्सरसाइज कुछ नहीं हो सकती है। स्विमिंग करने से आप खुद को पूरी तरह से फिट रख सकते हैं। क्योंकि स्विमिंग करने से आपकी पूरी बॉडी का मूवमेंट होता है। जिससे वजन जल्दी कम होता है।

डांस करें (Do dance) - डांस तो आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं, लेकिन अगर आप गर्मी के समय डांस कर रहे हैं, तो इसके दोगुना फायदे देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि इस दौरान बहुत ज्यादा पसीना निकलने से वजन जल्दी कम होता है।

जुम्बा (Zumba) - जुम्बा भी एक तरह की डांस एक्सरसाइज है। जिसमे गाने के साथ जुंबा किया जाता है। अगर आप गर्मियों में जुंबा कर रहे हैं, तो इससे तेजी से वजन कम होने में मदद मिलती है और बॉडी मूवमेंट के चलते आप कई समस्याओं से दूर भी रहते हैं।

साइकिल चलाए (Ride a bike) - लोग अक्सर सर्दियों में सुबह उठने से कतराते हैं, ऐसे में अगर गर्मियों में सुबह उठकर साइकिल चलाई जाए, तो वजन तेजी से काम होने लगता है।

डाइट फॉलो करें (Follow the diet) - गर्मियों में पानी वाले फल ज्यादा आते हैं। ऐसे में अगर आप पानी वाले फलों का ज्यादा सेवन करते हैं, तो पेट देर तक भरा रहेगा। जिससे वजन कम तेजी से होने लगता है। इसके साथ ही इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नहीं बढ़ता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now