इन 5 उपचारों से दवा के बिना ट्राइग्लिसराइड्स स्तर कम करें

इन 5 उपचारों से दवा के बिना ट्राइग्लिसराइड्स स्तर कम करें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 5 उपचारों से दवा के बिना ट्राइग्लिसराइड्स स्तर कम करें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) के स्तर को कम करने के लिए विभिन्न प्राकृतिक उपचार और जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि व्यक्तिगत सलाह के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, यहाँ 5 उपचार दिए गए हैं जो बिना दवा के ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकते हैं:-

इन 5 उपचारों से दवा के बिना ट्राइग्लिसराइड्स स्तर कम करें (Lower Triglycerides Without Medication With These 5 Remedies In Hindi)

1. आहार परिवर्तन:

चीनी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें: रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर मीठे खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें, क्योंकि वे ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड बढ़ाएँ: ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जैसे वसायुक्त मछली (सामन, मैकेरल, सार्डिन), अलसी के बीज, चिया के बीज और अखरोट, जो ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकते हैं।

घुलनशील फाइबर का सेवन करें: घुलनशील फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज, क्योंकि वे ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

शराब का सेवन सीमित करें: अत्यधिक शराब का सेवन ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकता है। शराब का सेवन सीमित करें या पूरी तरह से बचें।

2. नियमित व्यायाम:

एरोबिक गतिविधियों में व्यस्त रहें: नियमित एरोबिक व्यायाम जैसे तेज चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना या तैरना ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकता है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि करने का लक्ष्य रखें।

प्रतिरोध प्रशिक्षण: मांसपेशियों का निर्माण करने और चयापचय को बढ़ावा देने के लिए शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, जो ट्राइग्लिसराइड को कम करने में सहायता कर सकता है।

3. वज़न प्रबंधन:

स्वस्थ वजन बनाए रखें: अतिरिक्त वजन कम करने से ट्राइग्लिसराइड का स्तर काफी कम हो सकता है। स्वस्थ वजन हासिल करने और बनाए रखने के लिए संतुलित आहार अपनाएं और नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न हों।

4. स्वस्थ जीवन शैली की आदतें:

धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान को बढ़े हुए ट्राइग्लिसराइड के स्तर और हृदय संबंधी जोखिमों से जोड़ा गया है। धूम्रपान छोड़ने से ट्राइग्लिसराइड के स्तर सहित समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

ट्रांस वसा को सीमित करें: तले हुए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

तनाव प्रबंधन: ध्यान, योग, या गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें, क्योंकि पुराना तनाव ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकता है।

5. हर्बल और प्राकृतिक उपचार:

ओमेगा-3 सप्लीमेंट्स: यदि आहार स्रोत अपर्याप्त हैं, तो ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लीमेंट्स (जैसे मछली का तेल) ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं। उचित खुराक के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

लहसुन: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन की खुराक या ताजा लहसुन को अपने आहार में शामिल करने से ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इसकी प्रभावशीलता की पुष्टि करने के लिए और शोध की आवश्यकता है।

याद रखें, ये उपाय सामान्य सुझावों के रूप में हैं और हो सकता है कि ये सभी के लिए उपयुक्त न हों। आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों और समग्र स्वास्थ्य के आधार पर ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सर्वोत्तम दृष्टिकोण निर्धारित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ काम करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now