Create
Notifications

बढ़ेगा हीमोग्लोबिन, मजबूत होंगी हड्डियां, लंच में करें खजूर का सेवन : Dry Date Benefits

बढ़ेगा हीमोग्लोबिन, मजबूत होंगी हड्डियां, लंच में करें खजूर का सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बढ़ेगा हीमोग्लोबिन, मजबूत होंगी हड्डियां, लंच में करें खजूर का सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

खजूर (Date) ना केवल एक ड्राई फ्रूट पर यह इंस्टेंट एनर्जी वाला फल भी कहलाता है। खजूर खाने में जितने मीठे होते हैं, उतने ही लाभकारी भी हैं। विटामिन, मिनरल व फाइबर से भरपूर खजूर में स्वाद के साथ ही सेहत के भी अनेक राज छिपे हैं। मिड-ब्रेकफास्ट (11 से 12 दोपहर के समय) में लेने से इनका लाभ शरीर को ज़्यादा पहुँचता है। खून की मात्रा और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में, हड्डियों को मजबूत करने में एवं BP की समस्या होने पर, सभी का इलाज करने में सक्षम है यह छोटे-छोटे खजूर। इस लेख में आप खजूर खाने के फायदों के बारे में जानेंगे जो आपकी सेहत के साथ ही स्किन और बालों को भरपूर पोषण देंगे।

बढ़ेगा हीमोग्लोबिन, मजबूत होंगी हड्डियां, लंच में करें खजूर का सेवन : Dry Date Benefits In Hindi

1. ब्लड प्रेशर में (helps in blood pressure)

खजूर में मिनरल व विटामिन की भरपूर मात्रा होने के कारण यह ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। करीब 24 ग्राम खजूर में लगभग 167 मिलीग्राम पोटैशियम होता है, जो अन्य फलों की तुलना में काफी अधिक है। शरीर में पोटैशियम की सही मात्रा बनी रहने से गुर्दे की पथरी से भी बचा जा सकता है।

2. ऊर्जा बढ़ाने वाला (gives instant energy)

स्वाद और प्राकृतिक गुणों से भरपूर खजूर आपको ऊर्जा भी देता है। खजूर के रोजाना सेवन से इसके सहायक पोषक तत्व आपको दिनभर थकान महसूस नहीं होने देते। खजूर खाने से दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार इसमें मौजूद पोषक तत्व फ्रूटोज और ग्लूकोज की वजह से होता है।

3. कोलेस्ट्रॉल कम करने में (controls cholesterol)

ह्रदय हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए इसके स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी है। ह्रदय को बेहतर रखने के लिए आप दिनभर में मुट्ठीभर खजूर का सेवन कर सकते हैं। खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आर्टरी सेल्स से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करते हैं।

4. बवासीर से बचाव करता है (treats piles)

कब्ज की समस्या होने पर बवासीर हो सकती है। जैसा कि इस लेख में हम पहले भी जिक्र कर चुके हैं कि खजूर में पर्याप्त फाइबर होता है। इसलिए, इसके सेवन से बवासीर की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

5. एनीमिया (cures anemia)

शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया होता है। इस घातक समस्या से बचने के लिए आप नियमित रूप से खजूर का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। इसलिए, खजूर को एनीमिया की शिकायत दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

6. बालों की सेहत के लिए (good for hair health)

बालों के लिए भी खजूर काफी फायदेमंद है। आयरन से भरपूर होने के कारण, खजूर स्कैल्प में रक्त संचालन को बढ़ावा दे सकता है, जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-E भी आपके बालों की ग्रोथ के लिए काफी सहायक हो सकता है।

7. मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली (Strengthens immunity system)

पौष्टिक आहार ही आपके शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity System) को मजबूत बनाए रखने का जरिया होते हैं। इसलिए, खाने में प्रोटीन, आयरन और अन्य विटामिन की मात्रा जरूरी है। प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती देने के साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रबल बनाता है।

8. हड्डी स्वास्थ्य (bone health)

खजूर मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज का अच्छा स्रोत है। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही इनसे जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करते हैं। खजूर विटामिन K से भी भरपूर होता है, जो खून को गाढ़ा करने और हड्डियों को मेटाबॉलाइज करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now