Create

महिलाओं के लिए मेथी पाउडर के फायदे : Mahilaon Ke Liye Methi Powder Ke Fayde

महिलाओं के लिए मेथी पाउडर के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
महिलाओं के लिए मेथी पाउडर के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

मेथी का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से कई परेशानियां दूर हो सकती है। खासकर यह महिलाओं के लिए यह काफी लाभकारी साबित हो सकता है। मेथी पाउडर में एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स vitamins और मिनरल्स, प्रोटीन, लिपिड, फाइबर, कैल्शियम, आयरन iron, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप इनका सेवन करते हैं तो इससे आपको मेनोपॉज और पीरियड्स में दर्द, वजन कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है। जानते हैं महिलाओं के लिए मेथी पाउडर के फायदे।

महिलाओं के लिए मेथी पाउडर के फायदे : Mahilaon Ke Liye Methi Powder Ke Fayde In Hindi

मेनोपॉज के दर्द में - मेथी पाउडर का सेवन करने से महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान होने वाले दर्द से आराम मिलता है। दरअसल मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को दर्द, जलन और बैचेनी जैसी दिक्कतें होती हैं। ऐसे में मेथी पाउडर का सेवन उनकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए - हर मां चाहती है कि वह अपने बच्चे को अपना दूध पीला सके। लेकिन आज के समय में कई महिलाओं में ब्रेस्ट मिल्क की कमी होती है। जिसकी वजह से वह अपने बच्चे को भरपूर मात्रा में स्तनपान नहीं करा पाती हैं। ऐसी मांओं के लिए भी मेथी पाउडर काफी फायदेमंद हो सकता है।

पीरियड्स की समस्या दूर करने के लिए - कई महिलाओं में पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द, जलन और ऐंठन की समस्या होती है। ऐसे में मेथी पाउडर के सेवन से पीरियड्स के समय होने वाली परेशानियों से आपको छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए मेथी पाउडर को पानी के साथ मिक्स करके और उसमें स्वादानुसार शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon
Fetching more content...