Create

छाती में भारीपन का प्रमुख कारण: Chaati Mein Bharipan Ka Pramukh Kaaran 

फोटो: Samachaarnama
फोटो: Samachaarnama
Amit Shukla

छाती में भारीपन होना इस बात की निशानी है कि आपके फेफड़ों से लेकर पेट तक का स्थान किसी परेशानी से जूझ रहा है। आपका शरीर कभी भी आपको किसी चीज से दूर नहीं रखता है लेकिन चूँकि आप इशारों को नहीं समझते हैं तो जब तक आप समझ पाते हैं तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

शरीर का भारीपन बढ़ते हुए वजन और मोटापे के साथ साथ अन्य बीमारियों के होने की एक निशानी है तो वहीं छाती का भारीपन इस बात की निशानी है कि या तो आपके फेफड़ों में कोई दिक्कत है, या फिर आपकी स्वसन और भोजन की नली में कोई परेशानी है। इसका अर्थ ये भी हो सकता है कि आपका दिल किसी परेशानी में है।

दिल में कोई भी दिक्कत होने का अर्थ है कि आपके लिए खर्चे बढ़ जाएंगे। ये आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि लोग अस्पताल में आकर आपको जल्दी ठीक होने की शुभकामनाएं दें। ये एक अच्छा कदम नहीं होगा लेकिन अगर आप परेशानियों को ही जीवन का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो उस स्थिति में क्या ही किया जा सकता है।

छाती में भारीपन का प्रमुख कारण: Chaati Mein Bharipan Ka Pramukh Kaaran

छाती में भारीपन का प्रमुख कारण है आपकी खराब सेहत। अगर सेहत अच्छी है तो ये दिक्कत पेश ही नहीं आएगी। हम में से कई लोग इस बात को भूल जाते हैं कि अगर आपके पास धन की कमी होती है तो कोई कमी नहीं हुई, चरित्र की कमी होने पर कुछ कमी हुई लेकिन सेहत की कमी होने पर आपके पास सारी कमियाँ हो जाती हैं।

अच्छा स्वास्थ्य होने पर आपको छाती में भारीपन नहीं लग सकता है। पेट, फेफड़े, छाती, दिल एवं अन्य अंगों में एक खूबी है कि वो हमें समय समय पर आगाह करते रहते हैं। अगर हम इन आदतों का ध्यान रखेंगे और अपने वात, कफ एवं पित्त को ठीक रखेंगे तो हमें किसी परेशानी से दो चार नहीं होना पड़ेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...