स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर बनाएं मैंगो फेस पैक, जानिए फायदे

स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर बनाएं मैंगो फेस पैक, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर बनाएं मैंगो फेस पैक, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आम गर्मियों का पसंदीदा फल हो सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दियों में इसका सबसे अच्छा इस्तेमाल आपकी त्वचा की देखभाल के लिए बेहतरीन हो सकता है। यह विटामिन A और C और कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल से समृद्ध है। आम के एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम आपकी खूबसूरती में भी निखार ला सकता है। इस लेख के माध्यम से हम चिकनी, कोमल और संपूर्ण त्वचा के लिए सबसे अच्छे होममेड मैंगो फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर बनाएं मैंगो फेस पैक, जानिए फायदे (Make Mango Face Pack At Home For Healthy Skin, Know Its Benefits In Hindi)

ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin)

आम में एंटी-टैनिंग (anti-tanning) गुणों के साथ-साथ विटामिन भी होते हैं जो सूजन और सनबर्न से लड़ते हैं। इस फेस पैक के लिए एक बड़ा चम्मच आम का गूदा (pulp), दो बड़े चम्मच गेहूं का आटा (wheat flour) और एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद (honey) की आवश्यकता होती है। इन सभी को मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण बना लें। इसे अपने चेहरे और अन्य धूप से क्षतिग्रस्त क्षेत्रों पर लगाएं। सामान्य पानी से धोने से पहले इसे सूखने दें।

एंटी टैनिंग (Anti-tanning)

यह एंटी-टैनिंग मैंगो फेस मास्क काफी असरदार है। एक चम्मच आम, दो बड़े चम्मच बेसन (gram flour), दो बड़े चम्मच बादाम का पाउडर (almond powder) और एक बड़ा चम्मच शहद (honey) मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, फिर अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धो लें। इस थेरेपी को हफ्ते में तीन बार दोहराने से आपको बेहतरीन परिणाम मिल सकते हैं।

मुलायम त्वचा (Soft Skin)

यह फेस पैक ओट्स, आम और बादाम से आपकी त्वचा को पोषण देगा और ऑर्गेनिक स्क्रबर के रूप में भी काम करेगा। दो बड़े चम्मच आम का गूदा (mango pulp), एक बड़ा चम्मच ओट्स (oats), दो चम्मच कच्चा दूध (raw milk) और तीन चम्मच पिसे हुए बादाम (ground almonds) का मिश्रण बना लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे ठंडे पानी से रगड़ने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

एक्सफोलिएशन (Exfoliation)

एक्सफोलिएशन हमारी त्वचा के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में सहायता करता है। मैंगो स्क्रब का इस्तेमाल इस प्रयास में हमारी मदद करेगा। आपको चाहिए एक बड़ा चम्मच आम का गूदा (mango pulp), एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद (honey) और एक बड़ा चम्मच दूध। सभी घटकों को एक कटोरे में मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे दस मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर इसे ठंडे पानी से धो लें और देखें कि आपकी त्वचा कितनी रेशमी है।

मुंहासा (Acne)

तैलीय त्वचा वाले लोगों को आम के गूदे को दही और शहद में मिलाकर पीने से फायदा हो सकता है। यह आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाकर पिगमेंटेशन और मुंहासों से लड़ने में आपकी सहायता करेगा। एक पके आम का गूदा (pulp) निकालकर उसमें दो बड़े चम्मच दही (curd) और दो छोटे चम्मच शहद (honey) मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर फैलाएं और इसे धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now