जीरा-अजवाइन से बनाएं ये Fat Cutter Drink, जानिए फायदे

जीरा-अजवाइन से बनाएं ये Fat Cutter Drink, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जीरा-अजवाइन से बनाएं ये Fat Cutter Drink, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

वजन कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के तरीके के रूप में हाल के वर्षों में फैट कटर पेय तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं। जीरा (Cumin) और अजवाइन (Carom) का मिश्रण ऐसा ही एक पेय है जिसने अपने फैट बर्निंग गुणों के लिए ध्यान आकर्षित किया है। इन दोनों मसालों का उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में उनके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। इस लेख में हम इस फैट कटर ड्रिंक को बनाने की विधि, साथ ही जीरा और अजवाइन के फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

youtube-cover

जीरा-अजवाइन से बनाएं ये Fat Cutter Drink, जानिए फायदे (Make This Fat Cutter Drink With Cumin And Carom Seeds In Hindi)

फैट कटर ड्रिंक बनाने के लिए आपको चाहिए (To make Fat Cutter Drink you will need):-

- 1 छोटा चम्मच जीरा

- 1 छोटा चम्मच अजवायन

- 1 कप पानी

निर्देश (Instruction):

1. एक छोटे पैन में, जीरा और अजवायन को मध्यम आँच पर 2-3 मिनट के लिए भूनें, जब तक कि उनमें से महक न आने लगे।

2. गर्मी से निकालें और बीजों को ठंडा होने दें।

3. ठंडा होने पर बीजों को महीन पीस लें।

4. एक कप पानी में उबाल आने दें, फिर पानी में पाउडर मिलाएं।

5. अच्छी तरह से हिलाएं और मिश्रण को 2-3 मिनट तक उबलने दें।

6. मिश्रण को छान लें और ठंडा होने दें।

7. इस मिश्रण को सुबह सबसे पहले खाली पेट पिएं।

जीरा और अजवाइन के बीज के कई फायदे (Benefits) हैं, लेकिन यहां कुछ मुख्य बातें हैं:-

• जीरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स और सूजन से बचाने में मदद करता है।

• जीरा में थर्मोजेनिक प्रभाव भी होता है, जिसका अर्थ है कि यह चयापचय को बढ़ावा देने और शरीर की वसा जलाने की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

• कैरम के बीज, जिसे अजवाइन के रूप में भी जाना जाता है, फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको भरा हुआ महसूस कराने और क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकते हैं।

• अजवाइन में मूत्रवर्धक प्रभाव भी होता है, जिसका अर्थ है कि वे शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।

• जीरा और अजवाइन दोनों ही पाचन में सहायता कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं, जिससे वे वजन घटाने की योजना के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बन जाते हैं।

अंत में, जीरा और अजवायन से बना फैट कटर ड्रिंक वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने का एक सरल और प्रभावी तरीका है। इन मसालों का संयोजन चयापचय को बढ़ावा दे सकता है, क्रेविंग को कम कर सकता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है और पाचन में सहायता कर सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सुबह खाली पेट सबसे पहले इसका सेवन करना सबसे अच्छा है। किसी भी वजन घटाने की योजना के साथ, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार सहित स्थायी जीवन शैली में परिवर्तन करना सफलता की कुंजी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now