घर पर बनाएं हल्दी मसाले वाला दूध, पीने से मिलेंगे कई फायदे

घर पर बनाएं हल्दी मसाले वाला दूध, पीने से  मिलेंगे कई फायदे
घर पर बनाएं हल्दी मसाले वाला दूध, पीने से मिलेंगे कई फायदे

हल्दी दूध (Turmeric Milk) का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में कहीं दर्द हो, सर्दी जुकाम, ठंड लगने पर हल्दी का दूध पीना लाभदायक होता है। हल्दी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे - प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक, फास्फोरस, जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं वहीं हल्दी में विटामिन – B6, विटामिन – C, विटामिन – E, विटामिन – K जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। कई लोगों का मानना है कि हल्दी दूध का सेवन सिर्फ सर्दियों में ही किया जाना चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि हल्दी वाला दूध आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं, लेकिन कुछ सावधानियों के साथ। तो चलिए जानते हैं, हल्दी दूध पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में और इसको बनाने का तरीका।

youtube-cover

हल्दी दूध के सेवन से मिलने वाले फायदे - Benefits of consuming turmeric milk in hindi

दर्द से दिलाए राहत (Relieve pain) - हल्दी दूध के सेवन से शरीर में हो रहे दर्द में आराम मिलता है। दरअसल हल्दी में दर्द निवारक गुण होते हैं, जिससे दर्द को आराम से खींच लेता है। अगर आपको कभी चोट लग जाए, तो हल्दी का दूध रात में पीना न भूलें। इससे चोट के कारण उठे दर्द से आराम मिलेगा।

वजन को करे कंट्रोल (Control the weight) - कच्ची हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से वजन को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल कच्ची हल्दी में करक्यूमिन की मात्रा होती है, जिसके सेवन से मोटापा, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी में लाभदायक होती है। रात में सोते समय कच्ची हल्दी के दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे इन सभी समस्याओं में आराम मिलेगा।

इम्यूनिटी बूस्ट करे (Boost Immunity) - हल्दी दूध के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं, तो आप कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। इसके सेवन से आप खुद को किसी भी तरह के इंफेक्शन से दूर रख सकते हैं।

सर्दी जुकाम में लाभदायक Beneficial in common cold - सर्दी जुकाम में हल्दी दूध का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। इसके सेवन से शरीर में गर्मी आती है। हल्दी में मौजूद एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण इन्फेक्शन को दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। रात में सोते समय आप इसका सेवन कर सकते हैं।

गर्मियों में अगर आप हल्दी दूध का सेवन करना चाहते हैं, तो इसकी मात्रा थोड़ी कम करके ही सेवन करें। सर्दियों में अगर आप एक चम्मच हल्दी ले रहे हैं, तो गर्मियों में इसका सेवन आधी चम्मच ही करें। इससे आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। एक गिलास दूध में आधी चम्मच हल्दी को मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment