Create
Notifications

मल त्याग करते हुए महसूस करते हैं दर्द, अपनाएं ये घरेलू उपाय : Painful Bowel Movement Home Remedies 

मल त्याग करते हुए महसूस करते हैं दर्द, अपनाएं ये घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मल त्याग करते हुए महसूस करते हैं दर्द, अपनाएं ये घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

मल त्याग करते समय दर्द गुदा क्षेत्र में समस्याओं के कारण होता है। यह एक एनोरेक्टिक समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं। कई बार इसके कारण मल पास करते समय खून भी आने लगता है जो गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। मल में रक्त होने से बड़ी समस्याएं हो सकती हैं जो अन्य प्रणालियों से जुड़ी होती हैं। हालाँकि ज्यादातर मामलों में कुछ घरेलू उपचारों का उपयोग करके इस समस्या को ठीक किया जा सकता है जो विकसित करने और लागू करने में आसान हैं। आइए मल त्याग करते समय दर्द के कुछ घरेलू उपचारों पर एक नजर डालते हैं।

मल त्याग करते हुए महसूस करते हैं दर्द, अपनाएं ये घरेलू उपाय : Painful Bowel Movement Home Remedies

गर्म स्नान में एप्सम नमक (Epsom salt in warm bath)

मल त्याग करते समय दर्द होने का एक कारण गुदा क्षेत्र में जलन भी होता है। इसे सिट्ज़ बाथ (sitz bath) लेने से हल किया जा सकता है। यह मूल रूप से एक टब या इसी तरह के कटोरे में बैठकर आपके निचले क्षेत्र तक आंशिक स्नान करने की एक प्रक्रिया है जो आपके गुदा क्षेत्र को गर्म करती है और राहत देती है। यदि आपके पास वह टब नहीं है, तो आप थोड़ा सा एप्सम सॉल्ट मिलाकर गर्म पानी से पूरे शरीर का स्नान भी कर सकते हैं। इस स्नान को रोजाना 20 मिनट तक करें और आप अपने मल त्याग में बेहतर परिणाम देखेंगे।

नारियल तेल लगाएं (Apply Coconut Oil)

बहुत से लोग जो घरेलू उपचार का उपयोग करते हैं, वे इसे कई बीमारियों के इलाज के रूप में उपयोग करते हैं। रूई पर थोड़ा सा नारियल का तेल लगाएं और इसे अपने गुदा द्वार पर लगाए। यह एक प्राकृतिक उपचार है और क्षेत्र में दर्द, जलन और लाली से राहत देता है।

एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जलन और खुजली और जलन का इलाज करने में मदद कर सकते हैं जिसके कारण दर्द होता है। आप इसे सीधे दर्द वाले स्थान पे लगा सकते हैं।

आइस पैक का प्रयोग करें (Use ice packs)

गुदा क्षेत्र (गुदा के पास) पर आइस पैक लगाने से भी त्वचा को आराम मिलता है और दर्द और सूजन से छुटकारा मिलता है। आइस पैक लगाने से दर्द सुन्न हो जाता है और सूजन अस्थायी रूप से कम हो जाती है। त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए, बर्फ को एक छोटे तौलिये में ठीक से लपेटना सुनिश्चित करें। आइस पैक को लगभग 15 मिनट के लिए रखें और यदि आवश्यक हो तो एक घंटे के बाद इसे दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now