Create

बच्चों में मलेरिया के लक्षण : Bacho Me Malaria Ke Lakshan

बच्चों में मलेरिया के लक्षण (फोटो - baby destination)
बच्चों में मलेरिया के लक्षण (फोटो - baby destination)
reaction-emoji
Naina Chauhan

मलेरिया बुखार मच्‍छर से होने वाली बीमारी है। मलेरिया एक तरह का वायरल संक्रमण है जो मच्छर के काटने से फैलता है। अगर किसी को मलेरिया बुखार होता है तो इस बीमारी में ठंड लगने और पसीना आने की शिकायत रहती है तो चिकिस्तक से तुरंत संपर्क करना चाहिए। छोटे बच्‍चों में मलेरिया एक गंभीर बीमारी हो सकती है। बच्चों की इम्‍युनिटी पॉवर बहुत कमजोर होती है इसलिए उन्‍हें बीमारियां आसानी से जकड़ लेती हैं। बच्चों को मलेरिया से बचाने के लिए अपने घर के आसपास के परिसर को स्वच्छ रखें साथी खाली बर्तन में पानी का जमाव न होने दे। जानते हैं बच्चों में मलेरिया के लक्षण। इसकी मदद से आप आसानी से अपने बच्‍चे में मलेरिया के लक्षणों की पहचान कर समय पर उसका इलाज करवा सकती हैं।

बच्चों में मलेरिया के लक्षण - Bacho Me Malaria Ke Lakshan In Hindi

मलेरिया होने पर बच्‍चों में मलेरिया के भिन्‍न लक्षण हो सकते हैं। कुछ बच्‍चों को अनिद्रा हो सकती है और कमजोरी भी महसूस हो सकती है। मलेरिया होने पर कुछ सामान्या लक्षण इस तरह के होते हैं जैसे -

बच्चों को सुस्‍ती, चिड़चिड़ापन, बेचैनी और थकन होती है। मतली और दस्‍त भी हो सकता है। इसके अलावा तेज बुखार के साथ ठंड लगना या कंपकंपी होना, सांस तेज चलना, उल्‍टी, भूख कम लगना मलेरिया के लक्षणों में शामिल हैं। वहीं मलेरिया से संक्रमित होने पर कई बच्‍चों को पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। यदि बच्‍चे को लगातार सुस्‍ती या चिड़चिड़ापन हो रहा है तो यह गंभीर समस्‍या का संकेत हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...