यूरिक एसिड का प्रबंधन: सरल घरेलू उपचार के साथ क्या करें और क्या न करें!

Managing Uric Acid: Do
यूरिक एसिड का प्रबंधन: सरल घरेलू उपचार के साथ क्या करें और क्या न करें!

जब शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता होती है या गुर्दे इसे ठीक से खत्म करने में असमर्थ होते हैं, तो यह गाउट, गुर्दे की पथरी और जोड़ों की सूजन सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का निर्माण और नेतृत्व कर सकता है। यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करना उन व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है जो उच्च स्तर से ग्रस्त हैं या गाउट जैसी स्थितियों का निदान किया गया है।

जबकि गंभीर मामलों में दवा आवश्यक हो सकती है, कई सरल और प्रभावी घरेलू उपचार भी हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने और संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आज हम यूरिक एसिड के प्रबंधन के लिए क्या करें और क्या न करें का पता लगाएंगे और कुछ आसान घरेलू उपचार प्रदान करेंगे।

करने योग्य:

हाइड्रेटेड रहना:

यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक पर्याप्त जलयोजन बनाए रखना है। खूब पानी पीने से यूरिक एसिड को पतला करने में मदद मिलती है और मूत्र के माध्यम से इसके उत्सर्जन को बढ़ावा मिलता है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं:

इसके उत्सर्जन को बढ़ावा देकर विटामिन सी यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए पाया गया है। अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च और कीवी शामिल करें।

स्वस्थ वजन बनाए रखें:

मोटापा ऊंचा यूरिक एसिड स्तर और गाउट के लिए एक जोखिम कारक है। एक स्वस्थ वजन बनाए रखने से, आप शरीर में यूरिक एसिड के अत्यधिक उत्पादन और संचय को रोकने में मदद कर सकते हैं।

क्या न करें:

फ्रुक्टोज का सेवन सीमित करें:

मीठे पेय पदार्थों और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में पाई जाने वाली एक प्रकार की चीनी फ्रुक्टोज को यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि के साथ जोड़ा गया है। शक्कर युक्त पेय, फलों के रस और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।

फ्रुक्टोज का सेवन सीमित करें!
फ्रुक्टोज का सेवन सीमित करें!

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें:

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से जो संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च होते हैं, यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थों, मांस, मक्खन, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों और प्रसंस्कृत स्नैक्स के अपने सेवन को सीमित करें।

यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं:

चेरी का रस:

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि चेरी और चेरी का रस यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और गाउट के हमलों को कम करने में मदद कर सकता है। उनके पास विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं और ऐसे यौगिक होते हैं जो यूरिक एसिड चयापचय में मदद कर सकते हैं।

सेब का सिरका:

जबकि सीमित वैज्ञानिक प्रमाण हैं, कुछ लोगों का मानना है कि सेब का सिरका शरीर को क्षारीय बनाने और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच कच्चा, अनफ़िल्टर्ड सेब साइडर सिरका मिलाने और दिन में एक या दो बार इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

youtube-cover

अदरक और हल्दी:

इन मसालों में सूजन-रोधी गुण होते हैं और ये गठिया से जुड़े दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इनका चाय के रूप में सेवन किया जा सकता है या भोजन में जोड़ा जा सकता है।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें:

नियमित व्यायाम स्वस्थ वजन बनाए रखने, समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने और संभावित रूप से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि, गाउट फ्लेयर-अप के दौरान तीव्र व्यायाम से बचें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now