डायबिटीज से लेकर बालों की देखभाल तक फायदेमंद हैं आम की गुठलियां, जानिए कैसे करें इस्तेमाल!

Mango kernels are beneficial from diabetes to hair care, know how to use them!
डायबिटीज से लेकर बालों की देखभाल तक फायदेमंद हैं आम की गुठलियां, जानिए कैसे करें इस्तेमाल!

आम न केवल अपने रसदार गूदे के लिए पसंद किया जाता है, बल्कि इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी हैं। हालाँकि, अधिकांश लोग आम की गुठली या बीज को फेंक देते हैं, यह अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है कि ये गुठली मधुमेह प्रबंधन में सहायता और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने सहित कई लाभ भी प्रदान करती है।

इसलिए आज हम आम की गुठलियों के फायदों के बारे में विस्तार से आपको बताएंगे और उन्हें प्रभावी ढंग से उपयोग करने के विभिन्न तरीकों के बारे में भी आपको जागरूक करेंगे, ध्यान दें:-

मधुमेह का प्रबंधन:

आम की गुठली अपने संभावित हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के कारण मधुमेह के प्रबंधन में फायदेमंद पाई गई है। इन गुठलियों में मैंगिफेरिन जैसे कुछ यौगिक होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। जबकि उनकी क्रिया के तंत्र को पूरी तरह से समझने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता है, आहार में आम की गुठली को शामिल करना मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए सहायक हो सकता है।

मधुमेह प्रबंधन के लिए आम की गुठली का उपयोग करें:

youtube-cover

· आम की गुठलियां इकट्ठा कर लें, उन्हें अच्छी तरह सुखा लें और बारीक पीसकर पाउडर बना लें।

· एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच पाउडर मिलाएं या इसे अपने भोजन पर छिड़कें।

· इसका नियमित रूप से सेवन करें, लेकिन अपनी मधुमेह प्रबंधन योजना में कोई भी महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना याद रखें।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाना:

आम की गुठलियों में प्रीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण होते हैं, जो उन्हें पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाते हैं। प्रीबायोटिक्स लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं, इस प्रकार पाचन में सहायता करते हैं और एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देते हैं। इसके अतिरिक्त, आम की गुठली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और पाचन विकारों से बचाने में मदद करते हैं।

पाचन स्वास्थ्य के लिए आम की गुठली का उपयोग:

· गुठलियों को बारीक पीसकर पाउडर बना लें और इसे दही के साथ मिला लें या अपनी स्मूदी में मिला लें।

· स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए इस मिश्रण का नियमित रूप से सेवन करें।

आम की गुठली!
आम की गुठली!

बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना:

आम की गुठली विटामिन, खनिज और फैटी एसिड से भरपूर होती है जो बालों और खोपड़ी को पोषण देती है। उनमें विटामिन ई होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है, और फैटी एसिड होता है जो खोपड़ी को मॉइस्चराइज़ करने और सूखापन और खुजली को कम करने में मदद करता है। आम की गुठली का तेल निकाला जा सकता है और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

बालों की देखभाल के लिए आम की गुठली का उपयोग करें:

· गुठलियों को पीसकर पाउडर बना लें और इसे किसी वाहक तेल जैसे नारियल तेल या बादाम तेल के साथ मिला लें।

· इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें।

· हल्के शैम्पू से धोने से पहले इसे 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें।

· सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक या दो बार दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now