Create

आम या पपीता, जानिए क्या है सबसे ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद - Aam Ya Papita, Janiye Kya Hai Sabse Jada Sehat Ke Liye Faydemand

आम या पपीता, जानिए क्या है सबसे ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
आम या पपीता, जानिए क्या है सबसे ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

आम और पपीता (Mango and Papaya) दोनों ही फल सभी को बहुत पसंद आते हैं। आम एक ऐसा फल है, जो सिर्फ गर्मियों में ही आपको खाने मिलेगा। लेकिन पपीता सालभर खाने के लिए उपलब्ध रहता है। दोनों ही फलों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए लाभकारी माने गए हैं। पपीता में पाए जाने वाले पोषक तत्व होते हैं पानी का 89.6 प्रतिशत होता है, प्रोटीन 0.5 प्रतिशत, चर्बी 0.1 प्रतिशत, कार्बोदित पदार्थ 9 प्रतिशत, क्षार तत्व 0.5 प्रतिशत, कैल्शियम 0.01 प्रतिशत और फॉस्फोरस 0.01 प्रतिशत होता है। इसमें लौह तत्व 0.4 मि. ग्रा./100 ग्राम पाया जाता है। वहीं आम में फाइबर अधिक होता है. इसमें फोलेट, बीटा केराटिन, आयरन, विटामिन ए और सी के साथ ही कैल्शियम, जिंक और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये स्वादिष्ट फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। अब सवाल ये उठता है कि पपीता और आम में से कौन सा फल सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

आम या पपीता, जानिए क्या है सबसे ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद

आम के फायदे

आयरन की मात्रा अधिक होती है Iron content is high - आम के सेवन से शरीर को आयरन की भरपूर मात्रा मिलती है। जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है या उनमें आयरन की कमी है, तो उनको नियमित तौर पर आम का सेवन करना चाहिए। आम शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है।

मस्तिष्क के लिए आम Common to the brain - आम एक ऐसा फल है जिसमें ग्लूटामाइन एसिड (Glutamine) पाया जाता है ये याददाश्त (memory) और एकाग्रता (Ekagrata) को सही बनाए रखने में मदद करता है। आम के सेवन से आपको न्यूरॉन्स को सक्रिय रखने में मदद मिलेगी। इसलिए आम का सेवन मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है।

इम्युनिटी बढ़ाए आम का सेवन Increase immunity intake of mango - आम में 20 से ज्यादा विटामिन और खनिज पाए जाते हैं ये शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करता है। आम में दो जरूरी विटामिन होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को स्वस्थ और मजबूत रखते हैं, वे हैं विटामिन ए और विटामिन सी। ये दो विटामिन आम के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए गर्मियों में आम का सेवन जरूर करें।

पपीता के फायदे

दिल को बनाए दुरुस्त Keep heart healthy - पपीता में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पपीता रक्त कोशिकाओं की दीवारों को प्लाक-मुक्त रखने में बहुत मदद करता है। पपीता ऑक्सीकरण एजेंट के रूप में कार्य करके, ये विटामिन, कोलेस्ट्रॉल को रक्त कोशिकाओं की दीवारों से चिपके रहने से रोकता है।

फाइबर की अधिक मात्रा High amount of fiber - पपीते में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है। जिसके चलते पपीते के सेवन से आपका पाचन तंत्र बहुत अच्छा बना रहता है। पपीते का सेवन आप नियमित तौर पर करें। इससे कब्ज की समस्या में बहुत जल्द ही आराम मिलता है।

सूजन से दिलाए राहत Provide relief from inflammation - शरीर में आई किसी भी तरह की सुजन को कम करने के लिए पपीता का सेवन बहुत लाभकारी माना गया है। पपीता में एंजाइम (enzyme), एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जो सूजन (Swelling) को कम करने में मदद करता है। यही नहीं, इस फल में एंटी इन्फ्लामेट्री (Anti-Inflammatory) गुण भी मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

आम या पपीता कौन सा फल है ज्यादा फायदेमंद

आम और पपीता दोनों में ही पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है। इन दोनों फलों का सेवन आप अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं। ये दोनों फलों में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है। जिसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत रहता है। यही नहीं, ये दोनों फलों का सेवन आप किसी भी बीमारी में कर सकते हैंं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment