Create

मैंगो टी के 5 फायदे

मैंगो टी के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मैंगो टी के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मैंगो टी (Mango tea) एक फलदार, विदेशी चाय है जिसे आम के पेड़ की पत्तियों से बनाया जाता है। आम तौर पर एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप के कुछ हिस्सों में पाई जाती है, आम की चाय वहां एक बहुत लोकप्रिय पेय है। मैंगो टी महत्वपूर्ण मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन की एक मजबूत एकाग्रता प्रदान करती है जो लोगो को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। आम पर हाल ही में एक सुपरफूड फल के रूप में ध्यान देने के कारण, अद्वितीय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के कारण, आम की चाय ने भी इसकी लोकप्रियता को देखा है। यह चाय क्या कर सकती है, इसके बारे में कई दावे किए गए हैं। यह लेख मैंगो टी के फायदे बताने जा रहा है।

मैंगो टी के 5 फायदे - Mango Tea Ke Fayde In Hindi

1. रक्तचाप में सुधार करे (Improve Blood Pressure)

आम और इसके सक्रिय तत्व लंबे समय से रक्तचाप को दबाने के लिए जाने जाते हैं। संभवतः विटामिन A, B और C के उच्च स्तर के साथ, यह चाय आपके मेटाबोलिज्म को जल्दी से संतुलित कर सकती है और उच्च रक्तचाप के लक्षणों को रोक सकती है।

2. प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करे (Improve Immune System)

इस चाय में अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फेनोलिक यौगिकों के साथ विटामिन A और विटामिन C संभावित एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली पर तनाव को कम कर सकते हैं और कई संक्रमणों और रोगजनकों को रोक सकते हैं। विटामिन C क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं के पुनर्निर्माण में भी मदद करता है।

3. पाचन में सुधार करे (May Improve Digestion)

आम की चाय का नियमित उपयोग सामान्य पाचन और नियमित मल त्याग को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है। इस प्रकार संभवतः कब्ज और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों के आपके जोखिम को कम करता है।

4. पुरानी बीमारी का असर कम करे (May Lower Instance of Chronic Disease)

मैंगिफेरिन (Mangiferin) आम के पत्तों में पाया जाने वाला एक पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट है जो सीधे मुक्त कणों को बेअसर करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने से जुड़ा हुआ है, जिससे पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

5. मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करे (May Help Manage Diabetes)

फाइटोथेरेपी रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन इस चाय की शरीर में रक्त शर्करा और इंसुलिन की रिहाई को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने की क्षमता की ओर इशारा करता है। ऐसे अन्य शोध भी हैं जो अग्न्याशय के पास क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं की मरम्मत में आम के उपचार गुणों की प्रशंसा करने के लिए जाने जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...