Create

चाय में कितनी कैलोरी होती है- Chai mein kitni calorie hoti hai

चाय में कितनी कैलोरी होती है Image: freepik
चाय में कितनी कैलोरी होती है Image: freepik
Ritu Raj

शायद ही कोई ऐसा घर हो जिसमें चाय न बनता हो, हमारी सुबह की शुरुआत ही चाय से होती है। चाय में कई सारे गुण पाए जाते हैं। चाय से कैंसर, मोटापा और डिहाइड्रेशन सहित कई पुरानी बीमारियां खत्म किया जा सकता है। चाय शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करती है जो मारी कोशिकाओं से फ्री रेडिकल्स को हटाते हैं और ऑक्सीकरण से होने वाले नुकसान को रोकते हैं। आईए जानते हैं चाय में कितनी कैलोरी पाई जाती है और इसके क्या-क्या फायदे हैं।

अधिकांश चाय में कम होती है कैलोरी

चाय में कैलोरी की बात करें तो दूध की चाय को छोड़कर अधिकांश चाय में कैलोरी बहुत की कम मात्रा में होती है। मिल्क टी में 102 कैलोरी होती, इसके साथ ही इसमें कैफीन की मात्रा 32-37 मिग्रा होती हऐ। रोजाना 2 से 3 कप दूध की बनी हुई चाय पी सकते हैं।

ग्रीन टी और ब्लैक टी में कैलोरी

दूध की चाय के अलावा ग्रीन टी की बात करें तो इसमें कैलोरी 2 होती है और कैफीन की मात्रा 28 मिग्रा होती है। दिन में ग्रीन टी 4 से 5 बार लिया जा सकता है। ब्लैट टी में भी ग्रीन टी जितनी ही कैलोरी पाई जाती है यानी 2 लेकिन, इसमें कैफीन की मात्रा अधिक (47 ग्राम) होती है और इसे दिन में 3 से 4 बार लिया जा सकता है। हालांकि, मार्केट में ब्लैक टी कैफीन रहित भी मौजूद है और इसमें कैलोरी की मात्रा 2 होती है और इतनी ही कैफीन की भी मात्रा होती है। इसे दिन में 5 से 6 कप पीया जा सकता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है ग्रीन टी

ग्रीन टीम के कई फायदे हैं, इसे इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जाता है। इसमें फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड क्लॉटिंग को कम करते हैं। इसके साथ ही डायबिटीज रोगियों को भी इसका काफी ज्यादा फायदा मिलता है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट एपिग्लो कैटेचिन गैलेट होता, फास्टिंग ब्लड शुगर को कम कर सकता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा सकता है

नींबू की चाय के फायदे

अगर आप नियमित रूप से नींबू की चाय पीते हैं तो ये पेट, लिवर, दिल और त्वचा को स्वस्थ रखने में काफी मदद करती है। नींबू की चाय डिप्रेशन और चिंता को भी कम करने में काफी मदद करती है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...