Create

बरसात में मसाला चाय पीने के फायदे : Barsat Me masala chai pine ke Fayde

बरसात में मसाला चाय पीने के है अनेक फायदें (फोटो - sportskeeda hindi)
बरसात में मसाला चाय पीने के है अनेक फायदें (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

बरसात का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे में बारिश की वजह से इंफेक्शन और पेट की बीमारियां पनपने लगती है। इन समस्या से बचने के लिए मसाला चाय (masala tea) पीना लाभकारी हो सकती है। इस मौसम में डेंगू, मलेरिया और वायरल फिवर जैसी बीमारियां होना भी आम होता है। लेकिन मसाला चाय पीकर आप इन बीमारियों को दूर कर सकते हैं। जानते हैं इसके फायदे।

बरसात में मसाला चाय पीने के फायदे - Benefits Of Masala Tea In Monsoon

अदरक (ginger) और तुलसी (tulsi) की चाय - यह डाइजेशन (digestion) और इम्यूनिटी (immunity) को बेहतर करने में मदद करती है। आपको बता दें, अदरक एंटीबैक्टीरियल होने के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी भी होती है। जो इंफेक्शन से बचाती है और तुलसी एंटीवायरल होने के कारण पेट दर्द और वायरल इंफेक्शन को दूर करने में मददगार होती है। साथ ही ये दोनों मिल कर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और संक्रामक बीमारियों से बचाते हैं।

ब्लोटिंग और कंजेशन में पिएं लेमनग्रास टी - ब्लोटिंग और कंजेशन में लेमनग्रास (Lemongrass) की चाय पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। लेमनग्रास के शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो सर्दी, खांसी और फ्लू को ठीक करने में मदद करते हैं। वहीं इसमें पाए जाने वाला (vitamin c) विटामिन सी, ए और एंटीऑक्सीडेंट सीने में जमा कफ को पिघलाती है और कंजेशन कम करने में मदद करती है। इसके अलावा लेमनग्रान का antioxidants और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण (bloating) में कमी लाती है। तो, इन तमाम फायदे के लिए चाय में लेमनग्रास डाल कर बनाएं और बारिश में इसे पिएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...