Create

मस्से का घरेलू इलाज : Wart Home Remedies 

मस्से का घरेलू इलाज (source - sportskeeda hindi)
मस्से का घरेलू इलाज (source - sportskeeda hindi)

मस्सा (Wart) त्वचा पर एक हानिरहित वृद्धि होते हैं। वे मानव पेपिलोमावायरस (Human papillomavirus - HPV) संक्रमण के कारण होते हैं। मस्सा एक प्रकार का संक्रामक हैं। वे अपने आप खत्म हो सकते हैं, लेकिन इसमें सप्ताह, महीने या साल लग सकते हैं। पारंपरिक उपचार में केमिकल पील्स, सर्जरी, फ्रीजिंग और लेजर सर्जरी से ठीक हो सकते हैं। ये उपचार महंगे हो सकते हैं और त्वचा में जलन भी पैदा कर सकते हैं। अन्य विकल्प मस्से से निवारण के लिए घरेलू उपचार हो सकते है।

मस्से का घरेलू इलाज : Wart Home Remedies In Hindi

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) सैलिसिलिक एसिड (Salicylic acid) की तरह काम करता है। सैलिसिलिक एसिड एक सामान्य मस्से का उपचार है जो संक्रमित त्वचा को छील देता है। इसे ट्राई करने के लिए 2 भाग एप्पल साइडर विनेगर और 1 भाग पानी मिलाएं। इस मिश्रण से एक कॉटन बॉल को भिगो लें। इसे मस्से पर लगाएं और एक पट्टी से ढक दें। इसे तीन से चार घंटे के लिए लगा रहने दें। एसिडिटी जलन और रासायनिक जलन पैदा कर सकती है। साथ ही खुले घावों पर इसे न लगाएं।

लहसुन व लौंग (Garlic and Clove)

लहसुन की मुख्य वस्तु एलिसिन (Allicin) में सूक्ष्मजीवी (microbial) प्रभाव होते हैं। लहसुन के साथ मस्से का इलाज करने के लिए, आप लहसुन का रस लगाए और पट्टी कर लें या 1 लौंग को कूट कर उसका चूर्ण पानी में मिलाएं और मस्से पर लगाएं। एक पट्टी से ढक दें। तीन से चार सप्ताह तक रोजाना इस प्रतिक्रिया को दोहराएं।

संतरे का छिलका (Orange Peels)

मस्से का एक और लोकप्रिय उपाय संतरे का छिलका यानी ऑरेंज पील्स है। यह एक सस्ता विकल्प है। इस उपाय में संतरे के छिलके को दिन में एक बार मस्से पर रगड़ें। माना जाता है कि मस्सा रंग बदलेगा, काला होगा, फिर गिर जाएगा। इसमें दो सप्ताह या कभी -कभी अधिक समय भी लग सकता है।

एस्पिरिन (Aspirin)

एस्पिरिन से भी मस्सों से छुटकारा मिल सकता है। इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड, संक्रमित त्वचा को छीलकर काम करता है। समय के साथ, यह मस्से को हटा देता है। एस्पिरिन का एक समान प्रभाव पड़ता है। यह विधि, एस्पिरिन की गोलियों को कूट कर पाउडर बनाकर पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को मस्से पर लगाएं और रात भर पट्टी से ढक दें।

क्लियर नेल पॉलिश (Clear Nail Polish)

यह एक महत्वपूर्ण मस्से का उपाय है। यह वायरस को "सफोकेट" करता है, नेल पॉलिश एक सुरक्षात्मक कोटिंग के रूप में कार्य कर सकती है। नेल पॉलिश को मस्से पर लगाए। इसे दिन में दो या तीन बार कर सकते हैं।

डक्ट टेप (Duct Tape)

डक्ट टेप मस्से के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचारों में से एक है। यह सस्ता और खोजने में आसान है। डक्ट टेप समय के साथ संक्रमित त्वचा को हटा देता है। डक्ट टेप का उपयोग करने के लिए, मस्से पर एक छोटा सा टुकड़ा चिपका दें। इसे हर तीन से छह दिनों में हटा दें। मस्से को पानी में भिगोकर प्यूमिस स्टोन (pumice stone) या एमरी बोर्ड (emery board) से स्क्रब करें। इसे 10 से 12 घंटे के लिए खुला छोड़ दें। प्रक्रिया को नतीजा ना मिलने तक दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment