Create

मसूड़ों को मजबूत बनाने के 3 घरेलू उपाय

मसूड़ों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
मसूड़ों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

व्यक्ति के शरीर के लिए मुंह में दांत और मसूड़े Masudo का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई लोगों के कई कारणों से मसूड़े कमजोर हो जाते हैं। जो लोग तंबाकू या स‍िगरेट का ज्‍यादा सेवन करते हैं उनके मसूड़े जल्‍दी कमजोर होने लगते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर शरीर में व‍िटाम‍िन सी vitamin c की कमी, मुंह में गंदगी और हार्मोनल बदलाव आद‍ि हो तो इन कारणों से भी मसूड़े gums कमजोर हो जाते हैं। वहीं जब किसी के मसूड़े कमजोर हो जाते हैं, तो ऐसे में मसूड़ों से खून न‍िकलता है, मवाद न‍िकल सकती है, दांत ह‍िलने लगते हैं, सांस बदबूदार हो जाती है। अगर आपको ये लक्षण आपको नजर आ रहे हैं, तो ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

मसूड़ों को मजबूत बनाने के3 घरेलू उपाय : Masudo Ko Majbut Banane Ke 3 Gharelu Upay In Hindi

पुदीना का तेल का उपयोग करें - पुदीना के तेल की मदद से आप मसूड़ों को मजबूत बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में पुदीना का तेल न‍िकालें। तेल में कॉटन बॉल डालें ओर एक्‍सट्रा ऑयल न‍िचोड़कर कॉटन बॉल की मदद से मसूड़ों पर तेल लगा लें। पुदीना तेल की मदद से मसूड़े में मौजूद संक्रमण दूर होगा और मसूड़े मजबूत बनेंगे।

मसूड़ों की माल‍िश - अगर किसी के मसूड़े कमजोर हैं तो इन्हें मजबूत बनाने के ल‍िए आप हफ्ते में 2 से 3 बार मसूड़ों की माल‍िश कर सकते हैं। माल‍िश करने के ल‍िए नीलग‍िरी तेल को नार‍ियल तेल में म‍िलाकर उंगली की मदद से मसूड़ों पर लगाएं। इसके बाद हल्‍के हाथ से माल‍िश करें। नीलगि‍री तेल में एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं ज‍िससे इंफेक्‍शन से बचाव होता है। माल‍िश के जर‍िए मसूड़ों में ब्‍लड सर्कुलेशन Blood circulation बेहतर होता है और वो मजबूत बनते हैं।

नमक के पानी से गरारे करें - मसूड़ों को मजबूत बनाने के ल‍िए आप नमक के पानी Salt water से गरारे करें। इससे मुंह की गंदगी भी साफ होगी और मसूड़े भी मजबूत बनेंगे। ऐसा आप द‍िन में 2 बार कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...