फिटकरी के औषधीय गुण

फिटकरी के औषधीय गुण (sportskeeda Hindi)
फिटकरी के औषधीय गुण (sportskeeda Hindi)

दादी-नानी के समय से पहले ही हर घर में फिटकरी (Alum) का इस्तेमाल किया जा रहा है। क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल चोट लगने पर, जलने पर किया जाता है। फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से पायरिया, मुंह के छाले, दांत के कीड़े आदि मुंह की सभी बीमारियां दूर होती हैं। फिटकरी न केवल स्वास्थ्य, बल्कि त्वचा और बालों से संबंधित समस्याओं को भी दूर करती है। शरीर को स्वस्थ रखने से लेकर त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने तक के लिए फिटकरी का प्रयोग आसानी से किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करके कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके साथ ही इसके कुछ अन्य लाभ भी है जानते हैं।

youtube-cover

फिटकरी के औषधीय गुण : Medicinal Properties And Benefits Of Alum In Hindi

पसीने की बदबू दूर करें -

अगर किसी व्यक्ति को बहुत ज्यादा पसीने आते हैं और पसीने से बदबू भी आती है तो उसे फिटकरी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए फिटकरी का चूर्ण बना लें और नहाने से पहले इस चूर्ऩ को पानी में डाल लें। फिटकरी के पानी से नहाने से पसीने की बदबू दूर होगी।

बलगम की समस्या -

अगर किसी को बलगम की समस्या रहती है तो उसके लिए फिटकरी रामबाण है। इसके लिए फिटकरी में शहद मिलाकर चाटने से बलगम में लाभ होता है। साथ ही खांसी और दमा के लिए लाभकारी है।

दांतों की समस्या में फायदेमंद -

दांत में कीडा लगना. मुंह की बदबू, दांत दर्द जैसे परेशानी में फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैंय़ यह एक नेचुरल माउथवॉश होता है।

जुंओं को मारने के लिए -

अगर किसी के बालों में जुंएं हो जाए तो बहुत परेशानी होती है। हर समय बालों में खुजली लगती रहती है। इस समस्या को दूर करने के लिए फिटकरी के पानी से बालों को धोना चाहिए। इससे जुंएं मर जाती है साथ ही बालों से गंदगी भी निकल जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।