Create
Notifications

लहसुन के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ - Lahsun Ke Aushadhiye Gun Aur Swasthy Labh

लहसुन के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिंदी)
लहसुन के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

लहसुन (Garlic) एक चमत्कारी पौधा होता है जिसका उपयोग सब्जी में, तड़के के लिए, अचार के रूप में, चटनी आदि में किया जाता है। लहसुन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, लहसुन को बीमारी में औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन के सेवन से कई प्रकार से रोगो से मुक्ति मिलती है। इसमें कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल (Anti-Bacterial) और एंटी-फंगल (Anti-Fungal) के गुण भी पाए जाते हैं और इसमें भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant) भी पाए जाते हैं जिस कारण यह बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। लहसुन शरीर की इम्यूनिटी को मजबूती देने में सक्षम होता है। आइये इस लेख के माध्यम से लहसुन के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

लहसुन के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ - Lahsun Ke Aushadhiye Gun Aur Swasthy Labh In Hindi

1. कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार (Helpful In Lowering Bad Cholesterol)

लहसुन खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) कम करने में उपयोगी होता है। प्रतिदिन लहसुन के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह धमनी में प्लेग निर्माण को कम करता है।

2. मधुमेह में लाभकारी (Beneficial In Diabetes)

मधुमेह रोगियों के लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद होता है। लहसुन खून में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है, जो शुगर को कम और नियंत्रित करती है।

3. जीवाणुरोधी गुण मौजूद होता है (Has Antibacterial Properties)

लहसुन में जीवाणुरोधी व वायरसरोधी गुण पाया जाता है, जिसके कारण से यह बैक्टीरिया, वायरस, कवक और विभिन्न कीटाणुओं से बचाता है। यह फ़ूड पोइज़निंग की बीमारी में जहरीले प्रभाव को कम करने में सक्षम है।

4. दांत दर्द में उपयोगी (Useful In Toothache)

लहसुन का उपयोग दांतो की समस्या में किया जाता है। जीवाणुरोधी गुण के कारण दांत दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन की कलियों को कुचलकर दर्द वाली जगह पर दबाने से दर्द में आराम मिलता है।

5. ब्लड क्लॉट बनने से रोके (Prevent Blood Clot Formation)

लहसुन में एंटीक्लोरिंग गुण मौजूद होता है, जो शरीर में खून का थक्का (Blood clot) जमने से रोकता है। इस कारण से यह सर्जरी के बाद रक्त बहने के खतरे को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now