Create

अश्वगंधा के औषधीय गुण- ashwagandha ke aushadhi gun

अश्वगंधा के औषधीय गुण(फोटो:India.com)
अश्वगंधा के औषधीय गुण(फोटो:India.com)

हजारों सालों से या फिर यूं कहें कि प्राचीन काल से ही आयुर्वेद में अश्वगंधा का कई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग किया जा रहा है। अश्वगंधा का इस्तेमाल कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें सेहत के लिए कई छोटे-बड़े गुण छिपे होते हैं। तनाव की समस्या हो या फिर शुगर की समस्या या फिर सेक्स से जुड़ी समस्या हो, अश्वगंधा इन सबमें कारगर है। इसमें ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेक्स पावर की कमजोरी को दूर करते हैं। अश्वगंधा की विश्व भर में 23 और भारत में दो प्रजातियां पाई जाती हैं। इसके औषधीय गुण के बारे में बात करें तो इसमें, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी स्ट्रेस, एंटीबैक्टीरियल एजेंट और इम्यून सिस्टम को बेहतर करने वाले गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसके सेवन से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली बेहतर हो सकती है।

अश्वगंधा के औषधीय गुण- ashwagandha ke aushadhi gun in Hindi

बढ़ाता है सेक्स पावर (Ashwagandha for sex power)

जिन्हें सेक्स पावर, सेक्स में इच्छी की कमी, वीर्य में कमी, शीघ्रपतन जैसी समस्याएं हैं तो उन्हें अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। इसमें ऐसी शक्तिवर्धक औषधि मौजूद है, जो पुरुषों में यौन क्षमता को दुरुस्त करने में मददगार होता है। इसके साथ ही वीर्य की गुणवत्ता में सुधार और संख्याओं में भी वृद्धि होती है।

तनाव (Ashwagandha in Stress)

तनाव की समस्या बहुत ही गंभीर बीमारी है। इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियां पनप सकती हैं। अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण पाए जाते हैं जो तनाव से राहत दिलाते हैं। तनाव के साथ अगर किसी को चिंता या फिर मानसिक समस्या है तो उनके लिए इसका सेवन लाभदायक हो सकता है।

नींद (Ashwagandha removes the problem of sleeplessness)

अश्वगंधा की पत्तियों में ट्राएथिलीन ग्लाइकोल नाम का यौगिक मौजूद होता है जो पर्याप्त और सुकून भरी नींद दिलाने में सहयोग करता है। अगर किसी को नींद नहीं आने की समस्या है तो वो अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार (Ashwagandha is helpful in reducing cholesterol)

दिल की संबंधित बीमारियों से जूझ रहे हैं तो अश्वगंधा को सेवन करना शुरू कर दें। क्योंकि, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही इसके सेवन से दिल की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment