Create

ब्लड प्रेशर के लिए अदरक के औषधीय उपयोग : Blood Pressure Ke Liye Adrak Ke Aushadhiye Upyog

ब्लड प्रेशर के लिए अदरक के औषधीय उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ब्लड प्रेशर के लिए अदरक के औषधीय उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

उच्च रक्तचाप (High blood pressure), जिसे कभी कभी धमनी उच्च रक्तचाप भी कहते हैं, एक पुरानी चिकित्सीय स्थिति है जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। दबाव की इस वृद्धि के कारण, रक्त की धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाये रखने के लिये दिल को सामान्य से अधिक काम करने की आवश्यकता पड़ती है। हाइपरटेंशन स्ट्रोक, मायोकार्डियल रोधगलन (दिल के दौरे), दिल की विफलता, धमनियों की धमनी विस्फार (उदाहरण के लिए, महाधमनी धमनी विस्फार), परिधीय धमनी रोग जैसे जोखिमों का कारक है और पुराने किडनी रोग का एक कारण है। धमनियों से रक्त के दबाव में मध्यम दर्जे की वृद्धि भी जीवन प्रत्याशा में कमी के साथ जुड़ी हुई है। आहार और जीवन शैली में परिवर्तन रक्तचाप नियंत्रण में सुधार और संबंधित स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। ऐसे में आप घरेलू उपचार का भी सहारा ले सकते हैं। इस लेख से हाई बीपी के लिए अदरक के सेवन का सुझाव देते हैं।

ब्लड प्रेशर के लिए अदरक के औषधीय उपयोग : Blood Pressure Ke Liye Adrak Ke Aushadhiye Upyog In Hindi

अदरक के औषधीय गुण (Medicinal properties of Ginger)

अदरक (Ginger) एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो तनाव और आपके शरीर के डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले यौगिकों को रोकता है। वे आपके शरीर को उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और फेफड़ों के रोगों जैसी पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं, साथ ही स्वस्थ उम्र बढ़ने को बढ़ावा दे सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर अदरक एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल खाने से लेकर हम चाय बनाने तक में करते हैं। अदरक गर्म तासीर का होता है व अदरक कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है जो कमजोरी दूर करने में बेहद असरदार है। अदरक में प्रचूर मात्रा में विटामिन A, विटामिन D, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक होते हैं। इसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती है।

हाई ब्लड प्रेशर होने पर अदरक का सेवन (Consume Ginger For High Blood Pressure )

अदरक की चाय - हाई बीपी की समस्या होने पर आप अदरक की चाय का सेवन करें।

गरम पानी में अदरक - 1 गिलास पानी को उबाल लें उसमे कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें और सेवन करें।

अदरक का डीटोक्स वाटर - 1 ltr पानी में 1 इंच अदरक को काटके या कद्दूकस करके डालदें और उस पानी का सेवन करें, यह शरीर को डीटोक्स करने में मदद करेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment