Create
Notifications

मीठा सोडा खाने के 5 फायदे : Baking Soda Khane Ke 5 Fayde

मीठा सोडा खाने के फायदे (Source - sportskeeda hindi)
मीठा सोडा खाने के फायदे (Source - sportskeeda hindi)
Vineeta Kumar
visit

मीठा सोडा (Baking Soda), वैज्ञानिक रूप से सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में जाना जाता है। इसलिए, इसे सोडा का बाइकार्बोनेट भी कहते है। यह मुख्य रूप से एक बेकिंग सामग्री है और ब्रेड, केक, मफिन और कुकीज को उनका फूलापन प्रदान कराता है। बेकिंग सोडा के बारे में अनगिनत तथ्यों के साथ कई फायदे हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है।

मीठा सोडा स्वास्थ्य लाभों में कम जोखिम और दस्त की रोकथाम, मेटाबोलिज्म एसिडोसिस, एसिडिटी, पेप्टिक अल्सर और दवाओं के मौजूदा नशे में शामिल हैं। इसमें एंटी-इच (anti-ich) या एंटीप्रुरिटिक (antipruritic) गुण होते हैं जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह सर्दी और फ्लू और दांतों का प्लाक हटाने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार है। यह सोडियम का एक अच्छा स्रोत है जो ब्लैडर इन्फेक्शन (bladder infection) और गुर्दे की पथरी (kidney stones) को रोकने में मदद करता है। USDA के अनुसार बेकिंग सोडा में पानी और सोडियम होता है। इसमें कैलोरी, फैट्स और कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं।

मीठा सोडा खाने के 5 फायदे : Baking Soda Khane Ke 5 Fayde In Hindi

बेकिंग सोडा के बारे में अनगिनत तथ्यों के साथ कई फायदे हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है-

1. बेकिंग सोडा हार्टबर्न का इलाज करने में मदद करता है (Treats heartburn)

बेकिंग सोडा में बहुत अधिक मात्रा में एंटासिड होते हैं। सीने में जलन के कारण लगातार दर्द महसूस होता है। दर्द आमतौर पर खाने के बाद बढ़ जाता है। बार-बार सीने में जलन होने पर घबराने की जरूरत नहीं है। मीठा सोडा इस स्तिथि में आपकी मदद कर सकता है।

2. बेकिंग सोडा किडनी की बीमारी का इलाज करता है (Treats kidney related diseases)

किडनी की बीमारी तब होती है जब आपकी किडनी क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और ब्लड फिल्ट्रेशन नहीं कर पाती है, ऐसे में सोडा का सेवन आपकी सहायता करता है।

3. कैंसर में सुधार (Prevents cancer)

शरीर में PH संतुलन में सुधार करने के लिए एक DIY विधि के रूप में एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा पिएं, जिससे कैंसर जैसी कई बीमारियों को रोका जा सकता है। अगर स्वाद असहनीय हो तो आधा चम्मच मिलाकर दो बार पिएं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू या शहद मिलाएं।

4. बेकिंग सोडा चीनी की लालसा को मात देता है (Baking soda for sugar cravings)

शुगर की क्रेविंग ब्लड शुगर लेवल में असंतुलन के कारण होती है। जब आप चीनी का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जब आपके शरीर में इंसुलिन का स्तर कम होता है, तब आपको शुगर की क्रेविंग महसूस होती है। तब बस एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और जब भी आपको मीठा खाने की इच्छा हो तो माउथवाश की तरह इस्तेमाल करें। शुगर क्रेविंग्स तुरंत गायब हो जाएंगी।

5. ट्यूमर विरोधी प्रभाव (Anti-tumor effects)

शरीर के एसिडिक वातावरण में ट्यूमर पनप सकता है। इसलिए, आपके शरीर में एसिडिटी को कम करने से ट्यूमर को बढ़ने और फैलने से रोका जा सकता है। बेकिंग सोडा निर्धारित दवा के साथ इस एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now