शरीर के लिए भी फायदेमंद है मेहंदी, जानिए इसके 5 औषधीय गुण

शरीर के लिए भी फायदेमंद है मेहंदी, जानिए इसके औषधीय गुण
शरीर के लिए भी फायदेमंद है मेहंदी, जानिए इसके औषधीय गुण

मेहंदी (Henna) का उपयोग लोग सदियों से करते आ रहे हैं। बिना मेहंदी के शादी भी अधूरी सी लगने लगती है। मेहंदी का इस्तेमाल न सिर्फ हाथों और बालों को रंगने के लिए उपयोग में लिया जाता है, बल्कि , त्वचा के लिए और कई बीमारियों में भी इसके बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। पहले के समय से ही मेहंदी का उपयोग औषधीय तौर पर किया जाता रहा है। स्वास्थ्य संबंधी इसके कई फायदे देखने को मिलते हैं। आज हम आपको इस लेख में मेहंदी के औषधीय गुणों के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं।

youtube-cover

शरीर के लिए भी फायदेमंद है मेहंदी, जानिए इसके औषधीय गुण

Mehndi is also beneficial for the body, know its 5 medicinal properties in hindi

त्वचा के लिए लाभदायक (Beneficial for skin) - अगर आपको त्वचा संबंधी कोई परेशानी है, तो आप नीम और मेथी के पत्तों को साथ में मिलाकर पीसकर, उस जगह पर मालिश करें। इससे सोरायसिस, एक्जिमा (Eczema) इसके अलावा त्वचा संबंधी दूसरी परेशानियों में जलन में आराम मिलेगा।

आंखों के लिए फायदेमंद (Beneficial for eyes) - आंखों में अगर लालपन हो या किसी तरह का इंफेक्शन, दर्द की समस्या है, तो आप मेहंदी के पत्तों को पीसकर उसकी टिकिया बनाएं और रात में आंखों के ऊपर रखें और पट्टी बांध लें। इससे आंखों की ये सभी परेशानी में आराम मिलेगा और आंखों में ठंडक भी पहुंचेगी।

पीलिया में लाभकारी (Beneficial in jaundice) - पीलिया की शिकायत में मेहंदी के 3 से 5 ग्राम पत्तियों को कूटकर मिट्टी के बर्तन में 300 से 400 ग्राम पानी में रातभर भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पीने से पीलिया में बहुत आराम मिलेगा। इसके अलावा पाचन क्रिया भी इससे सही रहेगी।

पेशाब संबंधी परेशानी में लाभदायक (Beneficial in urinary problems) - जिस भी व्यक्ति को पथरी की परेशानी है, पेशाब की समस्या या प्रोस्टेट की परेशानी है, तो उनके लिए मेहंदी की छाल का उपयोग बहुत ही लाभकारी होगा। इसके लिए आपको, मेहंदी की छाल 2 से 3 ग्राम, 2 से 3 ग्राम मेहंदी की पत्तियां, आधा किलो पानी में उबालें और आधा होने पर उसे छान लें और नियमित तौर पर इसका सेवन करें।

बालों की सफेदी को कम करने के लिए (To reduce graying of hair) - मेहंदी में गुड़हल का फूल, नीम की पत्ती, मेथी दाने और इंडिगो पाउडर को मिलाकर लोहे के बर्तन में पेस्ट बनाकर तैयार करें और रातभर इसे ऐसे ही छोड़ दें। दूसरे दिन सुबह इस पेस्ट को बालों में करीब 4 घंटे के लिए लगाएँ। आपके बाल काले और चमकदार बनेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now