पुरुषों को भी करना चाहिए एलोवेरा का उपयोग, जानिये तरीका और फायदे 

पुरुषों को भी करना चाहिए एलोवेरा का उपयोग, जानिये तरीका और फायदे
पुरुषों को भी करना चाहिए एलोवेरा का उपयोग, जानिये तरीका और फायदे

महिलाओं को अक्सर एलोवेरा का उपयोग करते देखा गया है। अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए वे इसका उपयोग करती हैं। एलोवेरा में बहुत से ऐसे विटामिन पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है। एलोवेरा उन पौधों में भी शामिल है जिसमें विटामिन बी12 भी होता है और करीब 20 प्रकार के मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज शामिल हैं। ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पुरूषों के लिए भी एलोवेरा कितना ज्यादा उपयोगी होता है। जी हां न सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरूषों को भी एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए और वो कैसे बताएंगे हम इस लेख में-

पुरुषों को भी करना चाहिए एलोवेरा का उपयोग, जानिये तरीका और फायदे

Men should also use aloe vera, know the method and benefits in hindi

स्टैमिना बढ़ाए (Increase stamina) - अगर आपको बहुत ज्यादा थकान रहती है, तो आप एलोवेरा का जूस का सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा के जूस में पाए जाने वाले विटामिन ताकत बढ़ाने में मदद करता है। यही नहीं अगर कोई पुरुष एलोवेरा का रोजाना सेवन करता है, तो इससे उसकी फर्टिलिटी में भी बढ़ती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for skin) - जिस तरह से महिलाओं में एक्ने और त्वचा संबंधी परेशानी होती है उसी तरह पुरुषों में भी ये परेशानियां होती हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व एक्ने को कम करने में मदद करता है। साथ ही चेहरे से दाग-धब्बे भी दूर करता है। इसके अलावा आप शेविंग के बाद भी एलोवेरा का जेल लगा सकते हैं। यह जलन को तो काम करेगा ही त्वचा को काला पड़ने से भी बचाएगा।

youtube-cover

वजन कम करने में लाभदायक (Beneficial in reducing weight) - अगर आप भी वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसे में आपको एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन शरीर में पाए जाने वाले टॉक्सिन को निकालने में मदद मिलती है। शरीर से अगर टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, तो कई बीमारियां तो ठीक होती ही हैं, साथ ही वजन कम करने में भी मदद करते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial for hair) - आजकल बाल झड़ने की समस्या सभी को होने लगी है, चाहे वो महिला हो या पुरूष। ऐसे में अगर आप एलोवेरा का उपयोग करते हैं, तो इससे आपके बाल झड़ना तो कम होंगे ही साथ ही बालों की शाइन भी बनी रहेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki