Create

मेथी और दूध के सेवन से सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

मेथी और दूध के सेवन से सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
मेथी और दूध के सेवन से सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

मेथी (Fenugreek) एक मसाला है, जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन क्या आपने कभी मेथी (Fenugreek) और दूध (Milk) का एक साथ सेवन किया है। मेथी और दूध का एक साथ सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। दूध और मेथी का एक साथ सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि मेथी में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं, तो वहीं, दूध प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन ई जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ पहुंचाते हैं। तो आइए जानते हैं मेथी और दूध का सेवन करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

मेथी और दूध के सेवन से सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे-Methi Aur Doodh Ke Sevan Se Milenge Ye Fayde In Hindi

पाचन तंत्र होता है मजबूत

अगर आप पाचन (Digestion) से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो आपको मेथी और दूध का सेवन करना चाहिए। क्योंकि मेथी और दूध में फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन्स जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल

शरीर में बढ़ता बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) हार्ट की बीमारी का सबसे बड़ा कारण बनता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अगर आप मेथी दाना और दूध का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इस मिश्रण में फाइबर और विटामिन सी मौजूद होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सर्दी-जुकाम (Cold) या गले मे खराश की शिकायत होने पर मेथी और दूध का एक साथ सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इस मिश्रण का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्या से छुटकारा मिलता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

मेथी और दूध का सेवन हड्डियों (Bones) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इस मिश्रण में कैल्शियम और विटामिन डी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या हार्ट के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अगर आप मेथी और दूध का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है।

इस तरह से कर सकते हैं सेवन- मेथी और दूध का सेवन करने के लिए गर्म दूध में एक चम्मच मेथी पाउडर मिला लेना चाहिए, फिर इसका सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

comments icon
Fetching more content...