Create

मेथी पत्तों से बना साग खाने से दूर होंगी ये समस्याएं

मेथी पत्तों से बना साग खाने से दूर होंगी ये समस्याएं (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
मेथी पत्तों से बना साग खाने से दूर होंगी ये समस्याएं (फोटो - sportskeeda हिन्दी)

मेथी के पत्तों (Fenugreek Leaves) में भरपूर न्यूट्रिएंट्स मौजूद पाए जाते जैसे विटामिन K, कैल्शियम, विटामिन C, Vitamin A और B–कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे फोलेट, रिबोफ्लेविन और प्यरीडोक्सिन। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते है जिनके अद्भुद स्वास्थ लाभ होते हैं। जबकि इसके कई पाक उपयोग हैं, यह जड़ी बूटी का पौधा कई बीमारियों के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार भी है और लंबे समय से असंख्य घरेलू उपचारों में उपयोग किया जाता है। सर्दियों में हरी मेथी का साग आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। पाचन तंत्र को दुरुस्त करने से लेकर पेट संबंधी ज्यादातर समस्याओं से निजात दिलाता है। इसके अलावा यह सर्दी या वायरल रोगों से लड़ने समेत मधुमेह व अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद है।

मेथी पत्तों से बना साग खाने से दूर होंगी ये समस्याएं : Fenugreek Leaves Saag Benefits In Hindi

1. मेथी दिल को फायदा पहुंचाती है (Fenugreek benefits the heart)

मेथी के पत्ते रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनी की दीवारों में वसा और कोलेस्ट्रॉल का निर्माण) को भी रोकता है, जिससे हृदय की समस्याएं और कम हो जाती हैं। मेथी का साग का सेवन एक अच्छा स्रोत है हृदय की देखभाल करने का।

2. कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए (Cholesterol levels)

कोलेस्ट्रॉल के लिए मेथी के पत्तों के साग का सेवन बहुत लोकप्रिय है। मेथी आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। यह HDL के स्तर को बढ़ाते हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर, LDL और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है। मेथी में स्टेरॉइडल सैपोनिन नामक एक घटक होता है जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के अवशोषण को रोकता है।

3. मेथी का साग पाचन में मददगार (Improves digestion)

फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता, इसको पाचन तंत्र के लिए अद्भुत बनाती है। फाइबर और पेक्टिन युक्त बीज मल की मात्रा में सुधार करने के लिए पाए जाते हैं। यह कब्ज के दौरान मेथी के साग को बहुत मददगार बनाता है।

4. मासिक धर्म के दौरान मेथी का साग के रूप में सेवन मददगार (helps during menstruation)

मेथी से महिलाओं के कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। उनमें से एक यह है कि मेथी के पत्ते मासिक धर्म की समस्या जैसे ऐंठन को कम करने में मदद करती है। इसके यौगिक डायोसजेनिन, साथ ही आइसोफ्लेवोन्स, रजोनिवृत्ति के मुद्दों, यहां तक कि मूड में उतार-चढ़ाव से निपटने में भी मदद करते हैं। तो, अपने भोजन में मेथी के साग को शामिल करने से आपको मासिक धर्म के बारे में कुछ राहत मिल सकती है।

5. मेथी के साग के अन्य लाभ (Other benefits)

वजन कम करने में मददगार, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार, ब्लड शुगर लेवल करे नियंत्रित, त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी, पाचन तंत्र को बनाए बेहतर, इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार, गैस्ट्रिक समस्याओं को करे दूर, मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक, बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment