Create

मेथी पाउडर के फायदे इन हिंदी: methi powder ke fayde in hindi

फोटो- patrika
फोटो- patrika

छोटा-छोटा दिखने वाला मेथी दाना गुणों का खजाना होता है। इसका इस्तेमाल अक्सर सब्जी, करी, दाल में किया जाता है। मेथी के दानों का अनोखा कड़वा स्वाद होता है और यह तेज खुशबू वाले दाने होते हैं। वहीं मेथी दाने को कई व्यंजन में पाउडर के रूप में डाला जाता है। क्योंकि मेथी दानों की उपरती परत कड़वी होती है। मेथी में नियासिन, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, आयरन आदि अधिक होते हैं। इसमें डाओस्जेनिन नामक कम्पाउन्ड होता है, जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन को बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही मेथी सेक्सुअल समस्याओं को दूर करने के भी काम आती है। जानते हैं मेथी पाउडर से क्या लाभ होते हैं।

ये भी पढ़ें: दूध में हल्दी के नुकसान: doodh me haldi ke nuksan

मेथी पाउडर के फायदे-

हार्ट अटैक आने के खतरों को कम करता है- मेथी पाउडर में गैलाक्टोमेनन तत्व पाए जाते हैं जो व्यक्ति के शरीर में हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। इसके सेवन से दिल अच्छा रहता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है- अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हैं तो उसे रोजाना खाने में मेथी दाना या पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: खाली पेट टमाटर खाने के फायदे: khali pet tamatar khane ke fayde

डायबिटीज कंट्रोल रहती है- जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए मेथी किसी वरदान से कम नहीं है। मेथी में घुलनशील फाइबर गैलाक्टोमेनन मौजूद होता है, जो रक्त में शुगर के सोखने की प्रक्रिया को कम करने में मदद करता है।

वजन कम करने के लिए- मेथी का इस्तेमाल अक्सर लोग वजन कम करने के लिए करते हैं। इसके लिए मेथी के बीज को भून कर उसका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को सुबह के समय गर्म पानी के साथ खाएं।

बालों के लिए फायदेमंद- मेथी को पानी में भीगो रखें और उस पानी से बाल धोना अच्छा होता है। मेथी पानी बालों में लगाने से बालों की कई समस्या दूर होती है। वहीं मेथी का पेस्ट भी बालों में लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: गीले बालों में तेल लगाने के फायदे: gile balon mein tel lagane ke fayde

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment